PM Modi US Visit / US में पीएम मोदी के दौरे से पहले उत्साह, वॉशिंगटन में भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने निकाली एकता रैली

Zoom News : Jun 19, 2023, 12:49 PM
PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की यात्रा में अब चंद रोज ही बचे हैं, लेकिन वहां पर भारतीय मूल के लोगों में इस यात्रा को लेकर खासा उत्साह है. वहां पर यात्रा को लेकर तैयारियां भी जोरों पर चल रही है. इस बीच प्रधानमंत्री के अमेरिका आगमन से पहले रविवार को वॉशिंगटन में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए एकता मार्च निकाला.

समाचार एजेंसी की ओर से पोस्ट वीडियो में दिख रहा है कि भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों ने मार्च के दौरान ‘मोदी मोदी’, ‘वंदे मातरम’ और ‘वंदे अमेरिका’ के नारे लगाए. मार्च में शामिल लोग तो ‘हर हर मोदी’ गाने की धुन पर डांस करते भी दिखे. सिर्फ वाशिंगटन ही नहीं बल्कि पूरे अमेरिका के 20 बड़े शहरों में एकता मार्च का आयोजन किया गया.

‘हमारे लिए यह महान क्षण’

भारतीय-अमेरिकी समुदाय के रमेश अनम रेड्डी जो खुद एकता में शामिल हुए, ने कहा, “हम सभी यहां वॉशिंगटन डीसी, मैरीलैंड और आसपास के शहरों में रहने वाले भारतीय प्रवासी लोग हैं, हम सभी यहां पर ‘एकता दिवस’ मनाने के लिए एकत्र हुए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ पीएम मोदी की जल्द मुलाकात होने वाली है. इसलिए, हम सभी के लिए यह एक बड़ी घटना और महान क्षण की तरह है.”

उन्होंने यह भी कहा, “हम जश्न मनाना चाहते थे और यह बताना भी चाहते थे कि भारत और अमेरिका के बीच आपसी संबंध किस तरह से आगे बढ़ रहे हैं और वे कैसे एक-दूसरे के मददगार हैं. मुझे लगता है कि भारत की वजह से यह अंतर आ रहा है. बहुत से लोग यहां आ रहे हैं और वे चाहते हैं कि मुख्यधारा के अमेरिकी लोग भी इसमें शामिल हों. वे एकता मार्च में शामिल होना चाहते हैं. इसलिए हम यहां आए हुए हैं.”

21 जून से शुरू होगी PM मोदी की यात्रा

एक अन्य भारतीय-अमेरिकी राज भंसाली ने बताया कि वह खुद भी “पीएम मोदी का समर्थन” करने के लिए एकता मार्च में शामिल हुए. उन्होंने आगे कहा कि भारतीय समुदाय के साथ जुड़ने में बहुत अच्छा लगता है. यह हम सभी के लिए बेहद ही गौरव का क्षण है कि पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका जा रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार 21 जून से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर होंगे. पीएम मोदी गुरुवार 22 जून को बाइडेन के राजकीय रात्रिभोज में शामिल होंगे, साथ ही कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. अगले दिन 23 जून को, पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में भाषण देंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER