दुनिया / इस देश में शादी करने के बाद भी लोग सेक्स से दूरी बना रहे हैं, आई जन्म दर में गिरावट

Zoom News : Dec 09, 2020, 05:25 PM
जापान दुनिया के उन गिने-चुने देशों में शामिल है जहाँ बड़ी संख्या में लोग जीवन भर के लिए अकेले रहते हैं। दूसरी तरफ, जापान में शादी करने के बाद भी लोग खुद को सेक्स से दूर कर रहे हैं। इन कारणों के कारण, जापान में बच्चों की जन्म दर में भी कमी आ रही है। समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, जापान में जीवन भर सिंगल रहने की चाह रखने वालों की संख्या बढ़ रही है। इस कारण से, जापान की आबादी में उम्र बढ़ने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

यह स्थिति चिंताजनक है और इसे देश में एक बड़े संकट के रूप में देखा जा रहा है। इससे देश की अर्थव्यवस्था भी प्रभावित हो रही है।मैरिको नामक एक महिला ने बताया कि वे अपने एक दोस्त के बारे में चिंतित हैं। क्योंकि उसका दोस्त बच्चा चाहता है, लेकिन उसका पति कभी सेक्स नहीं करना चाहता। मारिको खुद एक पति और बच्चे चाहती हैं, लेकिन एक साथी की तलाश पूरी नहीं हो रही है।

चोओ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मासाहिरो यामाडा का कहना है कि शायद जापान के 25 प्रतिशत युवा एकल रहेंगे और अपने पूरे जीवन में शादी नहीं करेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, जापान में पिछले तीन दशकों में एकल लोगों की आबादी में काफी वृद्धि हुई है।

जापान में एक परंपरा यह भी है कि महिलाओं को गृहकार्य का ध्यान रखना चाहिए और पुरुषों को कमाई करनी चाहिए। लेकिन देश की अर्थव्यवस्था खराब होने के कारण महिलाओं को अच्छा कमाने वाला साथी नहीं मिल पा रहा है। साथ ही देश में बहुत से लोग सिंगल भी रहते हैं क्योंकि ज्यादा काम के कारण उनके पास खाली समय नहीं होता है।

2015 में, यह भी पता चला कि 1992 की तुलना में, देश में 18 से 39 साल के युवाओं में, एकल महिलाओं की संख्या में 2.2 मिलियन की वृद्धि हुई है और एकल पुरुषों की संख्या में 1.7 मिलियन की वृद्धि हुई है। आपको बता दें कि इस समय जापान की कुल जनसंख्या लगभग 12.5 मिलियन है।

पांच साल पहले हुए एक अध्ययन में यह भी पता चला है कि हर चार महिलाओं में से एक और जापान में तीन में से एक पुरुष 30 साल से अधिक उम्र के होने के बावजूद सिंगल है। इनमें से आधे लोगों को रिश्ते में कोई दिलचस्पी नहीं थी। जापानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, देश में कुंवारी लोगों की संख्या में भी वृद्धि हुई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER