दुनिया / हर साल 1000 लड़कियों को पाकिस्तान में जबरदस्ती बनाया जाता है मुसलमान

Vikrant Shekhawat : Dec 31, 2020, 06:10 PM
पाकिस्तान में हर साल लगभग 1000 लड़कियों के मुस्लिम होने की खबरें आती हैं। अमेरिकी समाचार एजेंसी एसोसिएट प्रेस ने इस पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है। पाकिस्तान की कई लड़कियों ने समाचार एजेंसी एपी को मुस्लिम बनाने के लिए मजबूर होने के बारे में सुना है। 14 वर्षीय नेहा भी उनमें से एक है।

पाकिस्तान की नेहा धर्म परिवर्तन से पहले ईसाई थी। लेकिन पिछले साल उन्हें जबरन मुस्लिम बनाया गया था। जिस मुस्लिम व्यक्ति ने नेहा से शादी की, उसकी उम्र 45 साल है। नाबालिग से शादी और बलात्कार के आरोप में पति फिलहाल जेल में है। लेकिन नेहा अब भी बहुत डरी हुई है क्योंकि सुरक्षाकर्मियों ने अदालत में उसके पति के भाई से पिस्तौल जब्त कर ली है। नेहा ने बताया कि वह उसे गोली मारने के लिए बंदूक लेकर आई थी।

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक लड़कियों के जबरन धर्मांतरण की घटनाएं अक्सर सामने आती हैं। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि तालाबंदी के दौरान ऐसी घटनाएं बढ़ गईं। लड़कियों के तस्कर अब इंटरनेट पर ज्यादा सक्रिय हैं। कई परिवार लॉकडाउन के कारण कर्ज में डूबे हुए हैं और अपने घरों में लड़कियों से जबरन धर्म परिवर्तन और शादी करने को मजबूर हैं।

अमेरिकी राज्य मंत्रालय ने इस महीने पाकिस्तान में स्थिति को धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन के लिए चिंता का विषय बताया था, जिसे पाकिस्तान की सरकार ने खारिज कर दिया था। पाकिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता के मामले में चिंताजनक की श्रेणी में रखा गया था।

इसका मुख्य आधार अमेरिकी धार्मिक स्वतंत्रता आयोग की रिपोर्ट थी, जिसमें कहा गया था कि पाकिस्तान में हिंदू, ईसाई और सिख अल्पसंख्यकों की नाबालिग लड़कियों का अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है। उनके साथ जबरन शादी की जा रही है और उनका बलात्कार किया जा रहा है।

पाकिस्तान में जबरन धर्मांतरण के ज्यादातर मामले सिंध प्रांत से आते हैं, जहां हिंदू आबादी बहुत गरीब है। हालाँकि, पिछले कुछ महीनों से, नेहा सहित दो ईसाई लड़कियों के जबरन धर्म परिवर्तन का मामला पाकिस्तान में चर्चा में है। ज्यादातर लड़कियों को उनके परिचित, रिश्तेदार या दुल्हन की तलाश में अपहरण कर लिया जाता है।

एक्टिविस्ट जिब्रान नासिर पूरे नेटवर्क को मौलवी, दलाल और अधिकारी कहते हैं जिनकी शादी माफिया के रूप में होती है। ये माफिया गैर-मुस्लिम लड़कियों को शिकार बनाते हैं क्योंकि वे वृद्ध और यौन दुर्व्यवहार करने वालों के लिए आसान लक्ष्य हैं।

इन गिरोहों का जोर इस्लाम में धर्मांतरण की तुलना में कुंवारी दुल्हनों की मांग पर अधिक है। पाकिस्तान की 22 करोड़ की कुल आबादी में अल्पसंख्यक आबादी सिर्फ 3.6% है और उनके साथ अक्सर भेदभाव किया जाता है।

अगर कोई जबरन धर्म परिवर्तन की शिकायत करने के लिए आगे आता है, तो उसे ईश निंदा के आरोप में आसानी से प्रताड़ित किया जा सकता है।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER