दुनिया / सूरज से हजार गुना बड़े तारे में होने वाला है विस्फोट, धरती से भी देख सकेंगे ये अद्भुत नजारा

News18 : Feb 15, 2020, 03:54 PM
वॉशिंगटन। आकाशगंगा (Galaxy) के सबसे चमकीले तारों में से एक 'बीटलग्यूज' (Betelgeuse)अब अपनी चमक खोने लगा है। बीटलग्यूज, लाल रंग का तारा है जो ओरायन तारामंडल (Orion constellation) का हिस्सा है। ये तारा अब सुपरनोवा चरण (supernova phase) की ओर आगे बढ़ रहा है। ऐसे में इसमें विस्फोट की संभावना है। सुपरनोवा एक शक्तिशाली तारकीय विस्फोट है, जिसके कारण तारा हमेशा के लिए खत्म हो जाता है।

स्लेट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ महीनों में बीटलग्यूज की चमक कम होने की वजह से इसे 12वें सबसे चमकीले तारे से हटाकर 20वें स्थान पर रखा गया है। पृथ्वी से 642।5 प्रकाश वर्ष स्थित यह तारे में अगर विस्फोट होता है तो यह इंसानों को दिखाई देने वाला पहला सबसे पास का सुपरनोवा हो सकता है।

CNET की रिपोर्ट है कि एडवर्ड गिनान द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, विलेनोवा विश्वविद्यालय के एक खगोलविद ने बताया कि बीटलग्यूज 430 दिनों के बीच अपनी रोशनी खत्म कर सकता है। उन्होंने कहा कि हमारे आंकड़े अगर सटीक बैठते हैं तो बीटलग्यूज 21 फरवरी को अपनी सबसे कम चमक पर पहुंच जाएगा।

सूरज से हजार गुना बड़ा है बीटलग्यूज

ज्यादात खगोलविदों का मानना है कि बीटलग्यूज अपने पतन की ओर आगे बढ़ रहा है। बीटलग्यूज, सूरज की तुलना में हजार गुना अधिक बड़ा है। अगर यह हमारे सौरमंडल में प्रवेश कर जाए तो बृहस्पति ग्रह की कक्षा से भी बड़ा होगा। यही कारण है कि ज्यादातर खगोलविद इसे 'सुपरजायंट्स' कहते हैं। इस तरह के तारे काफी तेजी से बढ़ते हैं और विस्फोट के साथ ही विलीन हो जाते हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER