दुनिया / इस देश के एक गांव का नाम F *** ing, अब बदनामी के कारण बदल दिया जाएगा इसका नाम

Zoom News : Nov 30, 2020, 10:57 AM
Aus: यदि आपके गाँव या शहर का नाम सामाजिक रूप से स्वीकार्य आपत्तिजनक शब्द पर है, तो आपको इसके नाम का उल्लेख करने में शर्म आती है। ऑस्ट्रिया में एक ऐसा गांव है, जहां लोग उसका नाम लेने में अपमान महसूस करते हैं। क्योंकि इस गाँव का नाम फेकिंग (F *** ing) है। अब इस गांव की नगर परिषद ने अपना नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कुछ दिनों बाद इसे फागिंग के नाम से जाना जाएगा। 

मेयर एंड्रिया होलजनेर ने कहा कि जब यूरोपीय या अन्य देशों के पर्यटक इस गांव का नाम जानते थे, तो वे इस गांव की सीमा पर साइन बोर्ड के पास आते थे और तस्वीरें लेते थे। इसके बाद उसे सोशल मीडिया पर डाल देता था। इसके कारण फेकिंग गांव (F *** ing) बदनाम हो रहा था। इसलिए, अब इसका नाम बदलकर फागिंग करने का निर्णय लिया गया है। 1 जनवरी 2021 से ऑस्ट्रिया के F *** ing गांव का नाम Fugging होगा। 

जर्मनी के मीडिया संस्थान डाइचे वेले के अनुसार, फुकिंग का गाँव (F *** ing) ऊपरी आस्ट्रिया के इन्वर्टेल क्षेत्र के टार्सडोर्फ नगरपालिका में आता है। यह साल्ज़बर्ग से 33 किलोमीटर दूर है। यह जर्मनी की सीमा पर स्थित है। वर्ष 2005 के बाद इस गाँव की पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई। पर्यटक इसके साइन बोर्ड के नीचे की तस्वीरें लेंगे और इसे वायरल करेंगे। कुछ ने साइन बोर्ड ही चुरा लिए हैं। 

वर्ष 2020 की जनगणना के अनुसार, फेकिंग (एफ *** आईएनजी) गांव में केवल 106 लोग रहते हैं। 32 घर हैं जिनमें ये लोग रहते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस गांव की स्थापना 6 वीं शताब्दी में एक बवेरियन समुदाय के व्यक्ति फॉको ने की थी। उस समय, ऑस्ट्रिया के क्षेत्र ने ओस्ट्रोगोथ्स साम्राज्य पर शासन किया। इस गाँव का नाम पहली बार वर्ष 1070 में दर्ज़ किया गया था। 

शुरुआत में इसका नाम लैटिन में रखा गया था। तब इसे एडेलपर्टस डी फ्यूसीनिन कहा जाता था। धीरे-धीरे लोगों ने नाम बदलना शुरू कर दिया। वर्ष 1303 में इसे फुकिंग नाम दिया गया। FugKhing 1532 में किया गया था। 18 वीं शताब्दी तक, लोगों ने इसे F *** ing कहना शुरू कर दिया। जबकि ऑस्ट्रियाई इतिहास और पुस्तकों के अनुसार इसे फुकिंग कहा जाना चाहिए। क्योंकि इस गाँव की स्थापना फोको ने की थी।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, जब जर्मन सैनिकों ने आना-जाना शुरू किया, तो उनकी नज़र इस गाँव पर पड़ी। उसके बाद इसका नाम यूरोपीय देशों में लोगों की जुबान पर चढ़ने लगा। लोगों को इसके साइन बोर्ड के नीचे से फोटो खींचे गए और उन्हें उत्साह के साथ दिखाया गया। ब्रिटिश पर्यटक इस गांव को सबसे ज्यादा देखने आते हैं। कई बार लोग बसों से आते हैं, केवल गांव और उसके साइन बोर्ड को देखने के लिए। 

इस गांव में कोई अपराध नहीं है। पिछले डेढ़ दशक में सबसे अधिक दर्ज अपराध इस गांव के नाम पर साइनबोर्ड की चोरी है। हालांकि, इस गांव के एक युवा जोसेफ विंकलर ने ऑनलाइन टीशर्ट बेचना शुरू कर दिया। उन्होंने प्रसिद्ध फैशन पत्रिका मैक्सिम से प्रचार के लिए बात की, लेकिन गांव के लोगों ने उन्हें यह व्यवसाय करने से मना कर दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER