देश / फेसबुक-इंस्टाग्राम ने ब्लॉक किए भारतीय सेना के चिनार कॉर्प्स के हैंडल

Zoom News : Feb 08, 2022, 09:35 PM
फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भारतीय सेना के चिनार कॉर्प्स के पेज और हैंडल को एक हफ्ते से अधिक समय से बंद कर रखा है। सेना के अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि इस संबंध में फेसबुक की ओर से आधिकारिक संचार का जवाब नहीं दिया गया है।

एक अधिकारी ने कहा कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज सीमा पर से फैलाए जा रहे झूठ और दुष्प्रचार को रोकने और लोगों को कश्मीर घाटी में वास्तविक स्थिति के बारे में बताने के लिए बनाए गए थे। नाम न छापने की शर्त पर एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस मामले को फेसबुक से संबंधित अधिकारियों के साथ उठाया गया था, लेकिन अभी तक उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

कश्मीर में सेना की XV कोर का एक लोकप्रिय नाम, चिनार कॉर्प्स के फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज दोनों पर ये मैसेज दिख रहा है, 'जिस लिंक को आप फॉलो कर रहें, वो या तो गलत है या उस पेज को हटा दिया गया है।' इस मामले पर फेसबुक और इंस्टाग्राम की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई, जो एक ही कंपनी का हिस्सा हैं।

फेसबुक और इंस्टाग्राम एक ही कंपनी का हिस्सा हैं। दोनों सोशल मीडिया वेबसाइटें ऐसे किसी भी पेज को हटा देती है, अगर उनको लगता है कि पेज पर दी गई जानकारी कंपनी की तरफ से बनाए गए नियमों का पालन नहीं करती है। या फिर लोग इसके बारे में कंपनी के पास रिपोर्ट करते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER