देश / संयुक्त किसान मोर्चा ने 29 नवंबर को होने वाली ट्रैक्टर मार्च को स्थगित करने की घोषणा की

Zoom News : Nov 28, 2021, 07:44 AM
Farmers Protest: किसान आंदोलन को एक बड़ी ख़बर सामने आ रही है. दरअसल किसान नेता दर्शन पाल सिंह ने कहा है कि संयुक्त किसान मोर्चा ने 29 नवंबर को होने वाली ट्रैक्टर मार्च (संसद तक) को स्थगित करने का फैसला लिया है. इससे पहले किसान आंदोलन को लेकर आगे की रणनीति को तैयार करने के लिए आज किसान संयुक्त मोर्चा ने दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर नौ सदस्यीय समिति की बैठक बुलाई थी, जिसमें ये बड़ा फैसला लिया गया है.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान कर दिया था. लेकिन किसान अब भी आंदोलन कर रहे हैं. दरअसल किसान संगठन एमएसपी कानून सहित अन्य मांग पूरी करने पर अड़े हुए हैं. इसे लेकर किसान संगठनों की अब पूरी दिल्ली में चक्का जाम की योजना थी और 29 नवंबर को दिल्ली में खुले हुए रास्तों पर ट्रैक्टर रैली निकालने की तैयारी थी.

आज सुबह 11 बजे सयुंक्त किसान मोर्चा की कोर कमिटी की बैठक में डॉ. दर्शन पाल सिंह, बलबीर सिंह राजेवाल, गुरनाम सिंह चढूनी, योगेंद्र यादव, जगजीत सिंह ढल्लेवाल, हन्नान मोला, जोगिंद्र सिंह उगराहां, शिवकुमार कक्का और युद्धवीर सिंह शामिल हुए. ये बैठक कई मायनों में महत्वपूर्ण था. बैठक में किसान आंदोलन को लेकर आगे की रणनीति तय की गई और फिलहाल ट्रैक्टर मार्च (संसद तक) को स्थगित करने का फैसला लिया गया.

किसान आंदोलन को पूरा एक साल हो गया है. इस एक साल के दौरान किसान आंदोलन में कई मोड़ आए हालांकि ये आंदोलन अब भी जारी है. गौरतलब है कि किसान नेता राकेश टिकैत ने साफ-साफ कह दिया है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाती आंदोलन जारी रहेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER