Bollywood / फिल्मी सितारों ने सुप्रीम कोर्ट के 'संपत्ति में लैंगिक समानता' कानून किया स्वागत

Zoom News : Aug 13, 2020, 05:48 PM
न्यूज हैल्पलाइन . मुम्बई | मंगलवार के दिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए फैसले में कहा गया कि,'पिता की संपत्ति में बेटियों भी होगी बराबरी की हकदार। हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम 1956 के सेक्शन 6 में संशोधन के जरिए अब बेटीयां भी पिता की संपत्ति में बरारबरी का हिस्सा पा सकेंगी।

दरअसल इस अधिनियम में संशोधन 20 दिसंबर 2004 को ही कर दिया गया था, परंतु कई ऐसे मामले सामने आ रहे थे जिसमें यदि पिता की मृत्यु साल 2005 से पहले हुई हो या बेटी का जन्म साल 2005 से पूर्व हुआ हो तो उन बेटियों को संपत्ति में हिस्सेदारी नहीं मिल रही थी। इसी के तहत सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को फैसला सुनाया कि बेटियों को पूरी तरह से हिस्सेदारी दी जाएगी जिसमें साल 2005 के पूर्व के मामलों को भी शामिल किया जाएगा।

सुप्रीमकोर्ट के इसी फैसले का स्वागत करते हुए दीया मिर्जा, फरहान अख्तर, आयुष्यमान खुराना और भूमि पेडनेकर जैसे फिल्मी सितारों ने सोशल मीडिया पर समर्थन किया।

दीया मिर्ज़ा ने ट्वीटर पर अखबार में छपी इस खबर की तस्वीर पोस्ट कर लिखा,'लैंगिक समानता और लैंगिक न्याय के लिए बड़ी जीत ।  इसी के साथ दीया ने हैशटैग ग्लोबल गोल्स लिखा।

फरहान अख्तर ने भी ट्वीटर पर लिखा, 'एक ऐतिहासिक घटना, सुप्रीम कोर्ट ने बेटियों को संपत्ति में बराबरी के हिस्सेदारी का फैसला सुनाया। इससे बेटियों को उत्तराधिकारी के रूप में जन्मसिद्ध अधिकार प्राप्त होगा। लैंगिक समानता के लिए यह महान कदम हैं।'

आयुष्मान खुराना ने ईंस्टा पोस्ट पर लिखा,'सुप्रीम कोर्ट के मंगलवार को दिए फैसले के अनुसार अब बेटीयों को भी बेटो के समान संपत्ति में उत्तराधिकारी के रूप में जन्मसिद्ध अधिकार मिलेगा। हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम 1956 में संशोधन से इसका एक अनुदर्शन प्रभाव होगा। यह एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम है मैं इसका समर्थन पूरे दिल से करता हूं।

वहीं भूमि पेडनेकर ने भी इससे जुड़ी खबर को शेयर कर समर्थन जाहिर किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER