Asia Cup 2023 / पाकिस्तान का एशिया कप वेन्यू पर फाइनल फैसला! पर वर्ल्ड कप को लेकर खड़ा हो गया बवाल

Zoom News : Apr 21, 2023, 10:17 PM
Asia Cup 2023: पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाले एशिया कप 2023 के वेन्यू पर विवाद लगातार जारी है। अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की तरफ से इसको लेकर फाइनल फॉर्मूला तैयार कर लिया गया है। पीसीबी ने हाइब्रिड मॉडल का प्रस्ताव एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) को भेज दिया है। इसके तहत एशिया कप में भारत के मैच किसी न्यूट्रल वेन्यू पर खेले जाएंगे पर बाकी टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान में ही होगा। यह तो सही है लेकिन एसीसी को यह प्रस्ताव भेजने के बाद नजम सेठी ने मीडिया के सामने ऐसी बात कह दी जिससे भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 को लेकर बवाल मच गया।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने भारत के मैचों का आयोजन न्यूट्रल वेन्यू पर कराने की सहमति के साथ एशिया कप की मेजबानी का प्रस्ताव शुक्रवार को एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) को भेज दिया है। पीसीबी प्रमुख नजम सेठी ने इसके बाद बताया कि, उन्होंने इस प्रस्ताव को एसीसी के पास भेजा है। इसमें भारत अपने मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेल सकता है जबकि बाकी टीमें पाकिस्तान में खेलेंगी। गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार कर दिया था और इस टूर्नामेंट को न्यूट्रल वेन्यू पर शिफ्ट करने की मांग की थी। 

न्यूट्रल वेन्यू पर होंगे भारत के मैच

सेठी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि, हमने इसे (एशिया कप) ‘हाइब्रिड मॉडल’ पर कराने का फैसला किया है जहां पाकिस्तान एशिया कप के मैच अपने घरेलू मैदान पर और भारत अपने मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेलेगा। एशियाई क्रिकेट परिषद को यह हमारा प्रस्ताव है। जानकारी के मुताबिक एशिया कप का आयोजन 2 से 17 सितंबर तक प्रस्तावित है जिसमें छह टीमें भाग लेंगी। वेन्यू पर विवाद के कारण मैचों के सटीक कार्यक्रम की घोषणा अभी नहीं की गई है। पाकिस्तान और भारत के अलावा एशिया कप में श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश के साथ एक क्वालिफायर टीम भाग लेगी। इसका क्वालीफाइंग टूर्नामेंट नेपाल में जारी है। 

ODI वर्ल्ड कप में भी 'हाइब्रिड मॉडल'?

सेठी ने इसके अलावा यह भी कहा कि, उनके देश की जनता का मत यह है कि पाकिस्तान को भारत के साथ समान शर्तों पर ही क्रिकेट खेलना चाहिए। उन्होंने कहा, हमारी सरकार की ओर से भारत के खिलाफ खेलने को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है। लेकिन मैं जनता के मत पर कह सकता हूं कि हम जरूरतमंद नहीं हैं और हम आर्थिक रूप से अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं। हम भारत के साथ सम्मान पूर्वक क्रिकेट खेलना चाहते हैं। हम एसीसी के साथ भी बातचीत कर रहे है। अगर पाकिस्तान एशिया कप में भारत के सभी मैचों को न्यूट्रल वेन्यू पर शिफ्ट करने का फैसला करता है, तो पड़ोसी देश को भी इस साल अक्टूबर-नवंबर में 50 ओवरों के विश्व कप के दौरान उसी ‘हाइब्रिड मॉडल’ को लागू करना चाहिए। हमें लगता है कि इस ‘हाइब्रिड’ प्रयोग को विश्व कप के दौरान भी लागू किया जा सकता है।

पीसीबी चेयरपर्सन ने इसके बाद ऐसा बयान दिया जिससे लगा कि, सेठी को पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के अगले महीने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) परिषद की बैठक के लिए भारत दौरे से काफी उम्मीद है। उन्होंने उम्मीद जताई की विदेश मंत्री की गोवा यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों को सुधारने में मदद मिलेगी। सेठी ने कहा कि, हमें बताया गया है कि रिश्ते सामान्य हो सकते है। अगर ऐसा तब होता है तो 2025 में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने पर भारत विचार करेगा। हमें न्यूट्रल वेन्यू पर एशिया कप खेलने के साथ विश्व कप के लिए भारत जाने की सलाह दी गई है। उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि यह सलाह किसने दी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER