Lok Sabha Election / कांग्रेस और सपा में बात हुई फाइनल, अखिलेश यादव वाराणसी से प्रत्याशी वापस लेंगे

Zoom News : Feb 21, 2024, 03:00 PM
Lok Sabha Election: काफी लंबे समय से जारी बातचीत के बाद सपा और कांग्रेस के बीच सीटों का फॉर्मूला तय हो गया है. इसका ऐलान कभी भी हो सकता है. वाराणसी कांग्रेस के ही खाते में रहेगी. अखिलेश यादव यहां से अपना उम्मीदवार वापस लेंगे. कांग्रेस आलाकमान ने अखिलेश की दी हुई सीटों पर आखिर में सिर्फ दो बदलाव मांगे. पहला- हाथरस सपा को वापस देकर सीतापुर दी जाए.

सपा ने कांग्रेस की इस मांग को मान लिया. वहीं दूसरा ये कि बुलंदशहर या मथुरा में से एक सीट सपा ले ले और कांग्रेस को श्रावस्ती दे दें. इस पर सपा ने विचार करने की बात कही है. कांग्रेस आलाकमान अब संतुष्ट है. कभी भी समझौते का ऐलान हो सकता है. दोनों पार्टियों के बीच काफी दिनों से इसको लेकर जद्दोजहद चल रही थी. आखिरकार दोनों के बीच यह मसला सुलझ गया है.

कांग्रेस की तरफ से मुरादाबाद सीट की डिमांड ड्रॉप

बताया जा रहा है कि प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से आज बात की और फिर उन्होंने अखिलेश यादव से बात की है. कांग्रेस की तरफ से मुरादाबाद सीट की डिमांड ड्रॉप कर दी गई है. आगे का बातचीत कांग्रेस के यूपी प्रभारी और समाजवादी पार्टी के बीच जारी है. आज या कल में सीटों के बंटवारे का ऐलान हो सकता है. अखिलेश यादव शाम तक मुरादाबाद से लौट कर आ जाएंगे. उसके बाद फायनल राउंड की बातचीत संभव है. समाजवादी पार्टी ने वाराणसी से उम्मीदवार वापस लेने की बात कही है.

गठबंधन के लिए आखिर तक बातचीत करेगी कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा था कि सीट शेयरिंग को लेकर वह आखिर तक समाजवादी पार्टी से गठबंधन करने की कोशिश करेगी. कांग्रेस का मानना है कि सामने बड़ी लड़ाई है इसलिए साथ जरूरी है. समझौता नहीं होने से दोनों को नुकसान है. कांग्रेस तो यूपी में सिफर पर है ही, मुख्य विपक्षी दल सपा भी धड़ाम होगी. मिलकर लड़ने से मोदी विरोध और अल्पसंख्यक मतदाता एकजुट होकर गठबंधन का साथ देंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER