KKR vs SRH / आज IPL फाइनल में कोलकाता-हैदराबाद के बीच पहला खिताबी मुकाबला, आंकड़ों में KKR भारी

Vikrant Shekhawat : May 26, 2024, 04:30 PM
KKR vs SRH: IPL 2024 का फाइनल मुकाबला आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक) में शाम 7:30 बजे से शुरु होगा। मुकाबले का टॉस 7:00 बजे होगा। इस सीजन का क्वालिफायर-1 भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच खोला गया था, जिसमें कोलकाता को 8 विकेट से जीत मिली थी। कोलकाता और हैदराबाद फाइनल में पहली बार भिड़ेंगी। KKR चौथी और SRH तीसरी बार खिताबी मुकाबले में पहुंची है। कोलकाता दो और हैदराबाद पांच साल बाद फाइनल खेलेगी।

IPL में कोलकाता ने हैदराबाद से दोगुने मुकाबले जीते

हेड टु हेड में KKR का पलड़ा भारी है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 27 मुकाबले हुए। इनमें से 18 मुकाबले KKR ने और 9 मुकाबले हैदराबाद ने जीते।

दोनों टीमों के बीच इस सीजन दो मुकाबला खेला गया, दोनों कोलकाता ने जीता। लीग स्टेज में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में KKR महज 4 रन के मार्जिन से जीती थी। दूसरा क्वालिफायर-1 खेला गया, उस मैच में कोलकाता को 8 विकेट से जीत मिली।

कोलकाता चौथी बार फाइनल में, 2 बार IPL टाइटल जीता

KKR चौथी बार IPL का फाइनल खेलने वाली है। KKR ने दो बार खिताब भी जीता है। लीग स्टेज में कोलकाता ने 14 मैच में 9 मैच जीते थे और केवल 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा था। 20 प्वाइंट्स के साथ टीम नंबर-1 बनकर प्लेऑफ में क्वालिफाई करने में सफल रही थी। वहीं, पहले क्वालिफायर में कोलकाता ने हैदराबाद को हराकर फाइनल में जगह बनाई।

बैटिंग : कोलकाता का स्ट्राइक रेट और IPL औसत बेस्ट

स्ट्राइक रेट और बैटिंग औसत के मामले में सीजन की बेस्ट टीम है। टीम ने सीजन में 2300+ रन 164.68 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। टीम का बैटिंग औसत 34.50 रन प्रति विकेट है और ये दोनों ही आंकड़े सीजन में सबसे बेहतर हैं। 10.70 रन प्रति ओवर के साथ टीम ने बेस्ट रन रेट भी मेंटेन किया है। टीम की ओर से 15 अर्धशतक और 1 शतक लगे हैं। 135 छक्कों के साथ टीम सीजन में संयुक्त रूप से तीसरे सर्वाधिक छक्के लगा चुकी है।

बॉलिंग: KKR ने सीजन में सबसे ज्यादा 94 विकेट लिए

कोलकाता ने सीजन में सर्वाधिक 94 विकेट लिए हैं। उसके गेंदबाज प्रति विकेट सिर्फ 24.02 रन खर्च रहे हैं, जो कि सीजन में बेस्ट गेंदबाजी औसत है। केकेआर के गेंदबाजों को हर 15.5वीं गेंद पर विकेट मिल रहा है, जो कि सीजन का बेस्ट बॉलिंग स्ट्राइक रेट भी है।

KKR के नरेन का दोहरा प्रदर्शन, वरुण टॉप विकेट टेकर

KKR के लिए ओपनिंग करते हुए सुनील नरेन ने शानदार प्रदर्शन किया है। दोनों ने पावरप्ले में टीम को मजबूती दी। मिडिल ऑर्डर में भी श्रेयस अय्यर ने भले ही बड़ी पारी नहीं खेली हो, लेकिन नॉन स्ट्राइक पर अच्छा सपोर्ट किया है। फिनिशर्स में आक्रामक आंद्रे रसेल ने इस सीजन डेथ ओवर्स में बड़े शॉट्स लगाने जिम्मा उठाया है। बॉलिंग में वरुण चक्रवर्ती ने शानदार प्रदर्शन किया है। हर्षित राणा ने 11 मैचों में 16 विकेट लिए हैं। सुनील नरेन ने भी 482 रन बनाने के साथ ही 16 विकेट अपने नाम किए हैं।

हैदराबाद 2016 की चैंपियन

हैदराबाद ने साल 2016 में डेविड वॉर्नर की कप्तानी में IPL का खिताब जीती थी। पिछले सीजन में हैदराबाद की टीम 10वें नंबर पर रही थी। लेकिन इस सीजन उन्होंने कमाल का कैमबैक करते हुए खिताब जीतने के करीब पहुंच गई है। इस सीजन हैदराबाद ने 8 मैच जीते और 5 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ था। हैदराबाद 17 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर रहकर प्लेऑफ में पहुंची थी।

बैटिंग: SRH सीजन में 2800+ रन बनाने वाली इकलौती टीम

हैदराबाद सीजन की नंबर-1 बैटिंग टीम है। वह सीजन में कुल 2800+ रन बना चुकी एकमात्र टीम है। उसने ये रन 162.76 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं, जो सीजन में केकेआर के बाद दूसरा बेस्ट स्ट्राइक रेट है। टीम का रन रेट प्रति ओवर 10.30 है और यह भी केकेआर के बाद दूसरा बेस्ट है। हैदराबाद की ओर से सीजन में 17 फिफ्टी प्लस स्कोर बन चुके हैं। सीजन में सर्वाधिक 175 छक्के व 287 रन का सर्वाधिक स्कोर भी हैदराबाद के नाम है।

बॉलिंग: हैदराबाद का औसत IPL में दूसरा सबसे खराब

गेंदबाजी में हैदराबाद कमजोर दिख सकती है। उसके गेंदबाज 77 विकेट ले सके हैं। इसके लिए टीम ने प्रति विकेट 37.11 रन खर्चे हैं, जो कि टूर्नामेंट का दूसरा सबसे खराब बॉलिंग औसत है। 9.87 का इकोनॉमी रेट और 22.5 का स्ट्राइक रेट भी सीजन में दूसरा सबसे खराब है।

ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा हैदराबाद के टॉप स्कोरर

ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा की ओपनिंग जोड़ी ने 200 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। दोनों ने आक्रामक पारियां खेली है। मिडिल ऑर्डर में हेनरिक क्लासेन ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। बॉलिंग में टी नटराजन ने 13 मैचों में 19 विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया। कप्तान पैट कमिंस ने 17 विकेट और भुवनेश्वर कुमार ने 11 विकेट लेकर उनका बखूबी साथ दिया।

पिच रिपोर्ट

MA चिदंबरम स्टेडियम की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होती है। यहां अब तक 89 IPL मैच खेले गए। 49 मैच पहले बैटिंग करने वाली और 35 मैच चेज करने वाली टीमों ने जीते। यहां का हाईएस्ट टीम स्कोर 246/5 है, जो होम टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बनाया था।

वेदर कंडीशन

26 मई को चेन्नई में बहुत गर्मी होगी। इस दिन यहां बादलों और धूप के साथ थोड़ी उमस रहेगी। बारिश की 4% आशंका है। तापमान 38 डिग्री से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER