Women IPL 2023 / Womens IPL को लेकर BCCI का सर्कुलर, 5 टीमों का होगा टूर्नामेंट

Zoom News : Oct 13, 2022, 10:47 PM
Women IPL 2023 : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने अगले साल से वुमेंस इंडियन प्रीमियर लीग (WIPL) शुरू करने का फैसला किया है। 18 अक्टूबर को मुंबई में होने वाली अपनी वार्षिक आम सभा यानी एजीएम की बैठक से पहले भेजे गए अपने सर्कुलर में बीसीसीआई ने कहा कि देश में महिला क्रिकेट की लोकप्रियता में वृद्धि की वजह से बोर्ड अब आईपीएल की तरह वुमेंस आईपीएल भी आयोजित कराने का इरादा रखता है। 

भारतीय सीनियर क्रिकेट टीम ने विश्व स्तर पर अच्छा खेल दिखाया है। टीम 2018 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी और 2020 में टी20 विश्व कप का फाइनल खेला था। यहां तक कि इसी साल आयोजित हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रजत पदक हासिल किया था। इसके अलावा वुमेंस टी20 चैलेंज को भी काफी लोकप्रियता मिली थी, जिसमें तीन टीमें खेली थीं। 

द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा एक्सेस किए गए एक सर्कुलर में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस डब्ल्यूआईपीएल के लिए पांच टीमों को शामिल करने का फैसला किया है। सर्कुलर में कहा गया है, "घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों का अच्छा संतुलन रखने और प्रतिस्पर्धी टीमों के लिए, डब्ल्यूआईपीएल के लिए पांच टीमों को शामिल करने का अस्थायी रूप से निर्णय लिया गया है।" 

इसमें आगे बताया गया है, "प्रत्येक टीम में अधिकतम 18 खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं, जहां किसी भी टीम में छह से अधिक विदेशी खिलाड़ी नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा, पांच से अधिक विदेशी खिलाड़ी - आईसीसी के पूर्ण सदस्यों में से चार और आईसीसी के एसोसिएट सदस्यों में से एक - प्रत्येक टीम के प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं।" आईपीएल के बाहर की टीमों को भी मौका मिल सकता है, लेकिन फिर मैच भी उन्हीं के मैदानों पर होंगे।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER