WPL 2023 / कौन होगा महिला आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर? BCCI ने जारी किया प्रपोजल

Zoom News : Jan 28, 2023, 07:56 PM
WPL 2023: पुरुष आईपीएल को तो आपने डीएलएफ आईपीएल, पेप्सी आईपीएल, वीवो आईपीएल, टाटा आईपीएल कई नामों से जानते हैं। इसी तर्ज पर अब बीसीसीआई ने वुमेन प्रीमियर लीग (WPL) के लिए टाइटल स्पॉन्सर का नाम फाइनल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत बोर्ड ने अगले पांच सीजन यानी 2023 से 2027 की साइकिल के लिए प्रपोजल जारी किया है। इसके लिए बीसीसीआई ने बिड्स मांगी हैं। गौरतलब है कि हाल ही में बोर्ड ने नीलामी के बाद पांचों टीमों के मालिकों के नाम की घोषणा की थी। अब जल्द ही इस लीग के लिए टाइटल स्पॉन्सर भी निश्चित हो जाएगा।

बीसीसीआई ने इस प्रपोजल के लिए बिड करने हेतु एक रिक्वेस फॉर प्रपोजल (Request For Proposal, RFP) नाम से एक डॉक्यूमेंट जारी किया है। इसकी कीमत 1 लाख रुपए है जिस पर जीएसटी भी लागू होगा। इसके अलावा इसमें टाइटल स्पॉन्सरशिप की नीलामी से जुड़ी सभी शर्तें और नियम-कानूनों के बारे में जानकारी होगी। जो कंपनियां इसके लिए बिड करना चाहती हैं वो 9 फरवरी 2023 तक RFP खरीद सकती हैं। वहीं सभी इच्छुक कंपनियों को इसको खरीदने के लिए पेमेंट डिटेल्स rfp@bcci.tv पर ईमेल करनी होंगी। जब पेमेंट कंफर्मेशन का मेल पहुंच जाएगा तभी RFP उस कंपनी को शेयर किया जाएगा। 

वहीं टाइटल स्पॉन्सरशिप की नीलामी में शामिल होने के लिए RFP खरीदना अनिवार्य है। साथ ही यह भी कहा गया है कि RFP खरीदने के बाद भी ऐसा जरूरी नहीं है कि कंपनी नीलामी में हिस्सा ले पाए। उसके लिए कंपनी का जो शर्तें होंगी उस पर खरा उतरना जरूरी होगा। वहीं बोर्ड के पास किसी भी समय किसी कंपनी की इसके लिए वैद्यता रद्द करने का अधिकार होगा। फिलहाल अभी देखना होगा कि अब कौन-कौन सी कंपनियां इसके लिए अपने नाम जमा करती हैं। इससे पहले पुरुष आईपीएल में टाटा ने बाजी मारी थी। वहीं चीनी कंपनी वीवो को लेकर पिछले सीजन से पहले भारत-चीन गतिरोध के कारण काफी विरोध हुआ था। बीच में ड्रीम 11 ने भी पुरुष आईपीएल के एक सीजन के लिए स्पॉन्सरशिप जीती थी।

महिला प्रीमियर लीग में किसने खरीदें 5 टीमें?

इससे पहले महिला लीग की पांच टीमों में से किसे किसने खरीदा उसकी बात करें तो, अदानी स्पोर्ट्सलाइन प्राइवेट लिमिटेड को अहमदाबाद की टीम मिली थी, जो 1289 करोड़ रुपये में बिकी। इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट ​लिमिटेड को मुंबई की टीम मिली, इसकी कुल ​कीमत 912.99 करोड़ रुपये थी। तीसरी टीम बेंगलुरु की रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट को मिली जो 901 करोड़ रुपये में बिकी। महिला आईपीएल की चौ​थी टीम दिल्ली की है, ​जो जेएसडब्ल्यू जेएमआर क्रिकेट प्राइवेट लि​मिटेड ने 810 करोड़ रुपये में खरीदी। वहीं पांचवी टीम लखनऊ की है जिसे कैप्री ग्लोबल हो​ल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड ने 757 करोड़ रुपये में खरीदा था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER