देश / 1 सितंबर से महंगा हो जाएगा Flights Ticket, सरकार ने बढ़ाई हवाई सफ़र से जुड़ी ये फीस

News18 : Aug 20, 2020, 03:55 PM
नई दिल्ली। अगर आप हवाई यात्रा (Travelling From Flight) करने वाले थे या करते रहते हैं तो ये खबर आपकी जेब पर वजन बढ़ा देगी। क्योंकि केंद्र सरकार ने एयरपोर्ट पर यात्रियों से ली जाने वाली सिक्योरिटी फीस में (Aviation Security Fees) बढ़ोतरी कर दी है। इस बार सरकार ने एविएशन सिक्योरिटी फीस में 10 रुपये प्रति यात्री की बढ़ोतरी की है। अब एविएशन सिक्योरिटी फीस बढ़कर 160 रुपये प्रति यात्री हो गई है। यह बढ़ोतरी 1 सितंबर से जारी होने वाले एयर टिकट पर लागू होगी।


इस वजह से बढ़ाई गई है फीस

एयरपोर्ट पर बढ़ते सुरक्षा खर्च की लागत को वहन करने के लिए एविएशन सिक्योरिटी फीस में बढ़ोतरी की गई है। इससे हवाई यात्रा महंगी होने की संभावना जताई जा रही है। सीआईएसएफ देश के 61 एयरपोर्ट पर सुरक्षा उपलब्ध कराती है। कोरोना वायरस के कारण एयरपोर्ट पर फुटफॉल में कमी आई है जिसके कारण सुरक्षा लागत में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा सीआईएसएफ यात्रियों की जांच के लिए पीपीई सूट, मास्क, ग्लब्स जैसे उपकरणों का इस्तेमाल कर रही है जिससे सुरक्षा लागत में बढ़ोतरी हुई है।

सिविल एविएशन मिनिस्ट्री का था आदेश

एविएशन सिक्योरिटी फीस बढ़ोतरी के संबंध में सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने 13 अगस्त को आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक, सरकार ने एयरक्राफ्ट रूल्स 1937 में दी गई शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए एविएशन सिक्योरिटी फीस में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है।

पिछले साल बढ़ाए गए थे 20 रुपये

सरकार ने एविएशन सिक्योरिटी फीस में 2019 में 20 रुपये की बढ़ोतरी करके 150 रुपये प्रति यात्री की थी। तब एयरपोर्ट ऑपरेटरों ने कहा था कि कई साल पहले निर्धारित 130 रुपये की एविएशन सिक्योरिटी फीस सीआईएसएफ की तैनाती के खर्चों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त थी। इसी प्रकार से घरेलू फ्लाइट से अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर भी सिक्योरिटी फीस में बढ़ोतरी की गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER