Coronavirus / एयरपोर्ट पर बोर्डिंग से 72 घंटे पहले इन 6 देशों के ट्रांजिट यात्रियों के लिए कोविड RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

Zoom News : Jan 02, 2023, 07:12 PM
RT-PCR Test On Airport: भारत ने 6 देशों के ट्रांजिट अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार (2 जनवरी) को कहा कि चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान के ट्रांजिट यात्रियों के लिए बोर्डिंग से 72 घंटे पहले कोविड आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करना अनिवार्य होगा. पहले ये केवल इन 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य था.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रियों के लिए बोर्डिंग से पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण (यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले) अनिवार्य है. ये नियम ट्रांजिट यात्रियों पर भी लागू होगा. भारत ने ये कदम ऐसे समय में उठाया है जब महामारी की शुरुआत के बाद से चीन अपने सबसे खराब कोविड प्रकोप से निपट रहा है. 

चीन में हाहाकार से भारत में सतर्कता बढ़ी

पिछले महीने, एक रिपोर्ट में बताया गया था कि 20 दिसंबर तक चीन में लगभग 20 प्रतिशत आबादी वायरस की चपेट में आ चुकी थी. चीन में महामारी के बीच अस्पतालों में भीड़ और मॉर्चरी में लगे लाशों के ढेर के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, थाईलैंड, हांगकांग और सिंगापुर ऐसे देश हैं जिनके लिए भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए नियमों की घोषणा की गई है. वायरस की जांच के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट को सबसे भरोसेमंद माना जाता है. 

केंद्र ने राज्यों को दिया निर्देश

भारत में कोविड के रोजाना आने वाले मामलों की संख्या कम बनी हुई है. पिछले महीने, क्रिसमस और नए साल के जश्न से पहले केंद्र ने राज्यों को याद दिलाया था कि भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना सुनिश्चित करें और कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाए. केंद्र सरकार ने मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने की जरूरत पर भी जोर दिया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने एक उच्च स्तरीय बैठक की जहां उन्होंने जोर देकर कहा कि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. उन्होंने अपने मासिक रेडियो संबोधन "मन की बात" में भी सावधानी बरतने का आग्रह किया था. इस बीच, तैयारियों की समीक्षा के लिए पिछले सप्ताह देशभर के अस्पतालों में मॉकड्रिल आयोजित किया गया था. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER