Pervez Musharraf / पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का हुआ निधन, काफी समय से थे बीमार

Zoom News : Feb 05, 2023, 11:57 AM
Pervez Musharraf: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का दुबई में निधन हो गया. परवेज मुशर्रफ गंभीर बीमारियों के शिकार थे. मुशर्रफ 2001 से 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे. इसके पहले वो आर्मी चीफ भी रहे चुके थे. परवेज मुशर्रफ को करगिल की जंग के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाता है. उन्होंने ही पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री मियां नवाज शरीफ का तख्तापलट किया था.

दुबई में चल रहा था इलाज

आपको बताते चलें कि मुशर्रफ मार्च 2016 में इलाज कराने के लिए दुबई गए थे, तभी से वह वहीं अपना इलाज करा रहे थे. इसके पहले भी कई बार उनकी मौत की खबर आ चुकी थीं लेकिन तब उनके परिवार ने उन खबरों का खंडन किया था. लंबी बीमारी के दौरान वो कई बार वेंटिलेटर पर रहे. लेकिन इस बार वो जिंदगी की जंग हार गए.

परवेज मुशर्रफ को एमाइलॉयडोसिस नाम की बीमारी थी. उनके अधिकतर अंग काम नहीं कर रहे थे. डॉक्टर्स के मुताबिक, परवेज मुशर्रफ को जो बीमारी थी, वह काफी गंभीर होती है और इसमें जान बचने की संभावना कम रहती है. एमाइलॉयडोसिस की वजह से शरीर के कई अंग खराब हो जाते हैं. जिसकी वजह से मौत हो जाती है. इस बीमारी का सबसे गंभीर असर किडनी, हार्ट और लिवर पर होता है. एमाइलॉयडोसिस की वजह से ये सभी अंग खराब होने लगते हैं. इससे मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर और मल्टीपल ऑर्गन डिस्फंक्शन हो जाता है.

मुशर्रफ को मिली थी फांसी की सजा

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को फांसी की सजा सुनाई गई है. पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार पेशावर हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस वकार अहमद सेठ की अध्यक्षता में विशेष अदालत की तीन सदस्यीय पीठ ने ऐसी सजा सुनाई थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER