देश / अगले महीने से आप इन बैंकों की चेकबुक से नहीं कर पाएंगे पेमेंट, फटाफट करें बैंक से संपर्क

Zoom News : Sep 24, 2021, 01:30 PM
गर आप भी बैंक कस्टमर (Bank customers) हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. अगले महीने यानी 1 अक्टूबर से ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) की पुरानी चेकबुक अमान्य हो जाएंगी. यानी अगले महीने से आप पुरानी चेक बुक (cheque book) से पेमेंट नहीं कर सकेंगे. बता दें कि 1 अक्टूबर 2021 से ओरिएंटल बैंक (Oriental bank), इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) की पुरानी चेकबुक बेकार हो जाएंगी. ऐसा इसलिए क्योंकि ओरिएंटल और यूनाइटेड बैंक का विलय पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में 1 अप्रैल 2020 को हो चुका है और अब यह प्रभावी हो चुका है. इसकी जानकारी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने दी है.

1 अक्टूबर से बंद हो जाएगी पुरानी चेक बुक

पीएनबी ने एक ट्वीट में कहा है कि 1 अक्टूबर से ई-ओबीसी और ई-यूएनआई की पुरानी चेक बुक काम नहीं करेंगी. ग्राहकों से कहा गया है कि जिन लोगों के पास ओबीसी और यूएनआई बैंक की पुरानी चेक बुक हैं, वे जल्द नई चेकबुक से रिप्लेस करवा लें, अन्यथा 1 अक्टूबर से पुरानी चेक बुक बेकार हो जाएंगी. नई चेकबुक पीएनबी के अपडेटेड आईएफएससी कोड और एमआईसीआर के साथ आएंगी.

नई चेक बुक के लिए ऐसे करें आवेदन

नई चेक के लिए ग्राहक को बैंक की ब्रांच में जाना होगा. इसके अलावा बैंक के ग्राहक ऑनलाइन भी चेक के लिए आवेदन कर सकते हैं. आप इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए चेकबुक के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इस नंबर पर कर सकते हैं कॉल

ग्राहक अगर चाहते हैं कि चेक से ट्रांजेक्शन में कोई दिक्कत न हो तो नई चेक बुक लेना जरूरी है. ग्राहक इसके बारे में विस्तृत जानकारी लेने के लिए टोल फ्री नंबर 18001802222 पर फोन कर सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER