SEBI / पहली बार एक महिला संभालेगी सेबी की जिम्मेदारी, अजय त्यागी की जगह लेंगी माधबी पुरी

Zoom News : Feb 28, 2022, 05:48 PM
बाजार नियामक सेबी से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ आने से पहले सेबी में बड़ा बदलाव हो रहा है। इसके तहत पहली बार इसकी जिम्मेदारी एक महिला को दी जा रही है। जी हां, माधबी पुरी को सेबी का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है, जो अजय त्यागी का स्थान लेंगी।

सेबी की पूर्णकालिक सदस्य रहीं माधबी

गौरतलब है कि हिमाचल कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी अजय त्यागी को एक मार्च, 2017 को तीन साल के लिए सेबी का चेयरमैन बनाया गया था और इसके बाद उनके कार्यकाल में विस्तार किया जाता रहा। सोमवार को उनका कार्यकाल समाप्त होने के दौरान ही सू्त्रों के हवाले से ये बड़ी खबर सामने आई है। बता दें कि माधबी पुरी अप्रैल 2017 से अक्तूबर 2018 तक सेबी की पूर्णकालिक सदस्य भी रह चुकी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, पुरी को अगले तीन सालों के लिए सेबी का चेयरमैन बनाया गया है। 

कई बड़े संस्थानों में दे चुकीं सेवाएं

आईआईएम से एमबीए की डिग्री हासिल करने वाली माधबी पुरी बुच ने आईसीआईसीआई बैंक से अपने करियर की शुरुआत की थी। वे फरवरी 2009 से मई 2011 तक आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदस्थ रहीं। इसके बाद उन्होंने आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के बोर्ड में कार्यकारी निदेशक के रूप में भी काम किया। सेबी में शामिल होने से पहले उन्होंने चीन के शंघाई में न्यू डेवलपमेंट बैंक के सलाहकार के रूप में कार्य किया। इसके अलावा वह निजी इक्विटी फर्म ग्रेटर पैसिफिक कैपिटल के सिंगापुर कार्यालय की प्रमुख रह चुकी हैं।

अक्तूबर में मांगे गए थे आवेदन

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय ने बीते साल अक्तूबर में सेबी के चेयरमैन के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। आवेदन की अंतिम तिथि छह दिसंबर 2021 निर्धारित की गई थी। बता दें कि रेगुलेटर्स की नियुक्ति की प्रक्रिया के मुताबिक, आवेदकों को फाइनेंशियल सेक्टर रेगुलेटरी अप्वॉइंटमेंट्स सर्च कमेटी द्वारा शॉर्टलिस्ट किया जाता है, जिसकी अगुवाई वित्त सचिव करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सेबी के चेयरमैन पद की इस दौड़ में आईएफएससीए के चेयरमैन इंजेटी श्रीनिवास और पूर्व वित्त सचिव देवाशीष पांडा समेत कई नाम शामिल थे। भी दौड़ में थे।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER