देश / XBB से लेकर BF.7 तक... जानें दुनिया में कोरोना के कौन से वेरिएंट मचा रहे तबाही

Zoom News : Dec 24, 2022, 02:34 PM
Coronavirus Variants: कोरोना की कहानी जहां से शुरू हुई थी एक बार फिर वहीं लौटकर आ गई है. चीन से शुरू हुई इस महामारी ने एक बार फिर यहां तबाही मचाना शुरू कर दिया है. बढ़ते मामलों के बीच कोविड के नए वैरिएंट्स को लेकर भी लगातार नई-नई जानकारियां सामने आ रही हैं. यही कारण है कि भारत में हर एक कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट की जीनोम सिक्वेंसिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं. चलिए आपको बताते हैं कि इस वक्त कौन से वैरिएंट दुनिया के लिए खतरा बने हुए हैं. 

दुनियाभर में कोरोना अपने नए-नए रूप दिखा रहा है. चीन की बात करें तो यहां फिलहाल सबसे ज्यादा मामले कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बीएफ.7 स्ट्रेन से प्रेरित हैं. यही वैरिएंट भारत में भी पाया गया है. हालांकि, भारत में अभी कोरोना को लेकर बड़ा खतरा सामने नहीं आया है. आज देश में कोरोना के 201 मामले सामने आए हैं जोकि बीते दिन की तुलना में ज्यादा हैं. 

बीएफ.7 इसलिए खतरनाक है क्योंकि यह अपर रेस्पिरेटरी इंफेक्शन का कारण बनता है. इससे छाती के ऊपरी हिस्सों और गले के पास जमाव शुरू हो जाता है, जिससे सांस लेने में परेशानी होती है. बुखार, गले में खराश, नाक बहना और खांसी आदि इसके लक्षणों में से हैं. कुछ लोगों को पेट से जुड़े लक्षण जैसे कि उल्टी और दस्त भी हो सकते हैं. 

इन देशों में भी तबाही मचा रहा BF.7 वैरिएंट

BF.7 अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क सहित दुनियाभर के कई अन्य देशों में पाया गया है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि चीन के अलावा अन्य देशों में भी उतना ही खतरनाक साबित हो. 2019 के बाद से अब चीन एक बार फिर इतने व्यापक कोरोना प्रकोप से जूझ रहा है. 

40 से 50 प्रतिशत लोगों में मिल रहा XBB वैरिएंट 

ओमिक्रोन वैरिएंट के ही सब वैरिएंट XBB के भी मामले सामने आए हैं. Indian SARS-CoV-2 Genomics Consortium (INSACOG) के प्रमुख डॉक्टर एनके अरोड़ा ने कहा कि देशभर में यह स्ट्रेन है और जो भी कोविड के मरीज मिल रहे हैं, उनमें से 40 से 50 प्रतिशत में XBB का ही संक्रमण मिल रहा है. इसे डेल्टा वैरिएंट से भी 5 गुना ज्यादा घातक बताया गया है. इस सब वैरिएंट की पहचान सबसे पहले सिंगापुर और अमेरिका में की गई थी. हालांकि, इसके लक्षणों को लेकर वायरल व्हॉट्सऐप मैसेज पूरी तरह से गलत बताया गया है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER