राजस्थान / सचिन पायलट सहित 19 विधायकों के मामले में, सुप्रीम कोर्ट में दायर SLP वापस लेगी गहलोत सरकार

Zoom News : Feb 23, 2021, 12:33 PM
जयपुर। राजस्थान में राजनीतिक संघर्ष के कारण, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट गुट (गहलोत बनाम पायलट) के बीच जमी बर्फ अब पिघलने लगी है। रिश्ते में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन को इस बर्फ को पिघलाने में बड़ी भूमिका बताई जा रही है। सरकार के मुख्य सचेतक महेश जोशी की एक याचिका के कारण पिछले साल राज्य में राजनीतिक संकट पैदा हो गया था। अब महेश जोशी ने सुप्रीम कोर्ट में सचिन पायलट समेत 19 विधायकों के मामले में दायर स्पेशल लीव पिटीशन (एसएलपी) को वापस लेने के लिए अर्जी दाखिल की है।

पिछले साल सचिन पायलट सहित 19 विधायकों के विद्रोह के बाद, मुख्य सचेतक महेश जोशी ने 13 जुलाई 2020 को विधानसभा अध्यक्ष डॉ। सीपी जोशी के समक्ष एक याचिका दायर की, जिसमें सभी विधायकों पर पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया। इस पर स्पीकर ने 16 जुलाई को सभी विधायकों को नोटिस जारी किया था और जवाब मांगा था, लेकिन पायलट समूह ने स्पीकर के सामने पेश होने के बजाय नोटिस को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। इस पर, उच्च न्यायालय की पीठ ने अध्यक्ष को 24 जुलाई को यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया।

उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ स्पीकर सीपी जोशी और मुख्य सचेतक महेश जोशी ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर की थी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी कर सभी पक्षों से जवाब मांगा था। इस बीच, महेश जोशी ने एसएलपी को वापस लेने के लिए एक आवेदन दायर किया, लेकिन फिर भी स्पीकर सीपी जोशी का एसएलपी बरकरार रहेगा। स्पीकर के वकील प्रतीक कासलीवाल ने कहा कि उच्च न्यायालय के आदेश ने स्पीकर के अधिकारों में हस्तक्षेप किया है। यह एक संवैधानिक प्रश्न है। सुप्रीम कोर्ट को यह तय करना है। हम एसएलपी वापस नहीं लेंगे।

इस बीच, सरकार ने सचिन पायलट समूह के साथ सामंजस्य स्थापित किया। 14 अगस्त 2020 को, सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत जीता, लेकिन यह मामला उच्चतम न्यायालय में लंबित था। इसके कारण सरकार पर कई सवाल खड़े हो रहे थे। विशेषज्ञों का कहना है कि राज्य प्रभारी अजय माकन के अनुरोध पर, एसएलपी को वापस लेने के लिए एक आवेदन दायर किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER