देश / बिजली बिल में सरचार्ज से छुटकारा,अब हर माह बिल भेजेगा बिजली निगम

Zoom News : Sep 29, 2021, 07:54 PM
करनाल।बिजली निगम ने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत प्रदान की है। अब उपभोक्ताओं को हर महीने बिजली बिल भेजा जाएगा। बिजली निगम के इस प्लान से निगम व उपभोक्ता दोनों को फायदा होगा।

बिजली निगम को फायदा होगा कि लाइन लॉस को कंट्रोल करने के लिए हर माह गांवों की स्थिति चेक की जा सकती है तो दूसरी ओर उपभोक्ताओं को सरचार्ज से मुक्ति मिलेगी। बता दें कि दो महीने की एकत्रित यूनिट में 250 यूनिट से उपर होने पर बिजली उपभोक्ताओं को सरचार्ज देना पड़ता था।

यूनिट कम खर्च, बिजली बिल ज्यादा

उपभोक्ताओं की शिकायत रहती थी कि उन्होंने यूनिट कम खर्च की है और बिल अधिक आया है तो इस प्रकार की दिक्कतों को दूर करने के लिए बिजली निगम ने यह कदम उठाया है।

हर महीने बिजली बिल भेजने को लेकर सिटीजंस ग्रीवेंस की मीटिंग में भी यह मुद्दा उठाया गया था और इस संबंध में बिजली अधिकारियों को विचार करने को कहा गया था।

यें होंगे तीन फायदे

1. उपभोक्ता यदि 250 यूनिट खर्च करता है तो 2 रुपए यूनिट के हिसाब से बिल बनता है और यूनिट 251 हों जाती है तो 6.30 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिल बनता है। ऐसे में उपभोक्ता को 4.30 पैसे प्रति यूनिट बचेंगे।

2. हर महीने बिजली बिल आएगा तो कम यूनिट खर्च का होगा और उपभोक्ता को भरने में आसानी रहेगी।

3 . यदि उपभोक्ता दो महीने के 1500 रुपए भरता है तो हर माह आने पर बिल आधा रह जाएगा। ऐसे में एक साथ 1500 देने की जगह 750 रुपए देने में आसानी रहेगी।

3.98 लाख उपभोक्ताओं को होगा फायदा

हर महीने बिजली बिल भरने की योजना सिरे चढ़ी तो जिले के 3 लाख 98 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को फायदा होगा। जिलें में ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ के तहत 252 गांवों में हर महीने बिजली बिल भेजने का काम शुरू हो गया है।

उपभोक्ताओं की सुविधा का ख्याल रखते हुए हमने हर माह बिजली बिल भेजने की कोशिश शुरू की है। अब इसका विस्तार किया जा रहा है।

धर्म सुहाग, कार्यकारी अभियंता, बिजली निगम, करनाल


Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER