IND vs WI / बड़े खतरे में गिल, एक गलती और टीम इंडिया से पत्ता साफ!

Zoom News : Jul 11, 2023, 01:41 PM
IND vs WI: शुभमन गिल…एक ऐसा खिलाड़ी जिसे भारतीय क्रिकेट का अगला सुपरस्टार माना जा रहा है. वो खिलाड़ी जिसे विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा जैसे दिग्गज टीम इंडिया का भविष्य बता चुके हैं. शुभमन गिल ने पिछले एक साल में ऐसा प्रदर्शन भी किया है जिसके बाद उन्हें वर्ल्ड क्रिकेट सलाम कर रहा है. लेकिन वेस्टइंडीज में शुभमन गिल पर खतरा है. वो टीम इंडिया से बाहर भी हो सकते हैं. एक गलती उन्हें बड़ा झटका दे सकती है. आप ये पढ़कर चौंक रहे होंगे. लेकिन आपको बता दें हालात तो इसी ओर इशारा कर रहे हैं.

शुभमन गिल के साथ ऐसा क्यों हो सकता है? आखिर शुभमन गिल में क्या कमी रह गई है? शुभमन गिल से गलती क्या हो रही है? और कौन शुभमन गिल के लिए बड़ा खतरा बनता जा रहा है? इन सभी सवालों का जवाब आपको मिलने वाला है.

शुभमन गिल टेस्ट में नहीं हैं सुरक्षित!

इसमें कोई दो राय नहीं कि शुभमन गिल के अंदर जबरदस्त टैलेंट है. ये खिलाड़ी जब विकेट पर जमता है तो हर गेंदबाज उनके आगे फीका नजर आता है. लेकिन एक सच ये भी है कि शुभमन ने अबतक खुद को सफेद गेंद के खेल में ही साबित किया है. लाल गेंद का खेल यानि टेस्ट क्रिकेट में उन्हें खुद को साबित करना बाकी है. गिल के टेस्ट करियर के आंकड़े भी इस बात की तस्दीक करते हैं.

टेस्ट में शुभमन गिल पास से ज्यादा होते हैं ‘फेल’

एक ओर जहां शुभमन गिल का वनडे औसत 65 से ज्यादा है, टी20 में उनकी बैटिंग एवरेज 40 पार है वहीं टेस्ट में ये खिलाड़ी महज 32.89 की औसत से रन बना रहा है. गिल ने टेस्ट क्रिकेट में 2 शतक जरूर बनाए हैं लेकिन उनके अंदर कंसिस्टेंसी की भारी कमी है. गिल ने अबतक 30 टेस्ट पारियां खेली हैं जिसमें से 19 पारियों में उनके बल्ले से 30 से कम रनों की पारी निकली है. 5 बार शुभमन गिल 20 से 30 रनों के स्कोर के बीच आउट हुए हैं. मतलब शुभमन गिल को स्टार्ट मिला है और वो क्रीज पर सेट भी हुए हैं लेकिन उन्होंने इसके बाद अपना विकेट फेंका है. क्रिकेट में कहा जाता है कि सेट होकर आउट होना क्राइम की तरह है और गिल से यही गलती हो रही है.

शुभमन गिल की तकनीक में कमी है?

अब सवाल ये है कि क्या शुभमन गिल की तकनीक में कोई खराबी है? फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके आंकड़े देखकर तो हर कोई इस सवाल का जवाब ना में ही देगा. गिल का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में औसत 50 से ज्यादा है लेकिन सिक्के का दूसरा पहलू ये भी है कि अच्छी औसत का मतलब ये नहीं कि बल्लेबाज की तकनीक भी अच्छी है. शुभमन गिल के साथ भी कुछ ऐसी समस्या नजर आ रही है. गिल शॉर्ट गेंदों को बहुत अच्छा खेलते हैं लेकिन जहां बात ऑफ स्टंप के बाहर ड्राइव करने की होती है वहां उनसे गलती होती है. शुभमन गिल काफी दूर से गेंद को ड्राइव करने की कोशिश करते हैं जो टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ी कमजोरी मानी जाती है.

विराट कोहली भी साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर ऐसी ही गलती कर रहे थे और नतीजा उनका बल्ला वहां खामोश रहा. साफ है गिल को अगर रन बनाने हैं तो गेंद को ड्राइव करने के मामले में खुद पर काबू करना होगा नहीं तो वो स्लिप में ही कैच आउट होते नजर आएंगे. दिलचस्प बात ये है कि शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा जेम्स एंडरसन ने चार बार आउट किया है जो कि गेंद को बाहर निकालने में माहिर हैं.

शुभमन गिल के लिए कौन बन गया है खतरा?

शुभमन गिल के लिए खतरा इसलिए भी बढ़ गया है क्योंकि उनके अलावा टीम इंडिया में दो और युवा ओपनर आ चुके हैं. बात हो रही है यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ की, जिन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है.जायसवाल का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 80 से ज्यादा का औसत है और गायकवाड़ ने भी वहां खुद को साबित किया है. गायकवाड़ और जायसवाल दोनों की तकनीक टेस्ट क्रिकेट के लिए परफेक्ट मानी जाती है. अब अगर इन दोनों खिलाड़ियों ने वेस्टइंडीज में अच्छा प्रदर्शन कर दिया तो जाहिर तौर पर शुभमन गिल पर दबाव बढ़ेगा.

ऐसे में साफ है कि गिल के लिए वेस्टइंडीज दौरा बेहद अहम है. यहां अगर बल्ला खामोश रहा तो उन्हें लेने के देने पड़ सकते हैं. टीम इंडिया में कंप्टीशन काफी टफ है. जब टीम इंडिया से रहाणे और पुजारा जैसे दिग्गज ड्रॉप किए जा सकते हैं तो फिर गिल का कद तो अभी काफी छोटा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER