देश / महिलाओं की फर्टिलिटी की उम्र 30 तक होती है, 16 की उम्र में अच्छे प्रस्ताव मिलते हैं: सपा सांसद

Zoom News : Dec 18, 2021, 08:59 AM
Marriage Age, Samajwadi Party, MP, ST Hasan, Akhilesh Yadav, SP: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) सांसद एसटी हसन (MP ST Hasan) ने केंद्र सरकार के महिलाओं की शादी की उम्र को कानूनी रूप से बढ़ाकर 21 करने के (legal age of marriage for women) फैसले के पर आज शुक्रवार को प्रतिक्रिया देते हुए विवादित बयान दे डाला. दरअसल, समाजवादी सांसद एसटी हसन ने संसद परिसर में एक मीडियाकर्मी से बाल विवाह अधिनियम में संशोधन से शादी की उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करने पर देते हुए यह विवादित बयान दिया है. समाजवादी सांसद एसटी हसन ने अपने बयान में कहा, अगर बच्‍ची मैच्‍योर है तो मैं समझता हूं 16 साल में भी अगर उसकी शादी हो जाए तो कोई बुराई नहीं है और 18 साल में वह वोट दे सकती है तो शादी क्‍यों नहीं?” हसन के बयान का वीडियो सामने आया है.

पार्टी के सांसद के इस विवादित बयान से पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने किनारा करते हुए कहा, समाजवादी पार्टी इस तरह के किसी भी बयान से अपना रिश्ता नहीं रखती है.

एक मीडि‍याकर्मी से बात करते हुए  सपा सांसद एसटी हसन ने कहा, ”लेडीज में फटिलाइज एज जो है 16-17 साल से लेकर 20 साल है. आपने जब 21 साल एज कर रहे हैं, खासतौर से 16-17 साल की उम्र में बच्‍च‍ियों के प्रपोजल्‍स बहुत अच्‍छे आते हैं. इसके बाद घूमते रहते हैं और डिले हो जाती है शादी. डिले होने के दो नुकसान हैं. एक तो इनफर्टिलिटी का चांस है, औलाद नहीं होती हैं. दूसरा है आपके औलाद उस एज में हो रही है, जब आप बुढ़ापे में आ गए. जब आपकी लाइफ अपने आखिरी अपने डिकैड में चल रही है, आपके बच्‍चे स्‍कूल में पढ़ रहे हैं तो हम एक नुचुरल साइकिल को ब्रेक कर रहे हैं. हर इंसान ये एक्‍सपेक्‍ट करता है कि हमारी औलाद हमारे बुढ़ापे में हमारी खिदमत करें, लेकिन जो बच्‍चा जो हाईस्‍कूल या इलेवेन्‍थ क्‍लास में हो और आप बुढ़ापे में जूझ रहे हों, तो वो साइकिल आपने गड़बड़ कर दी. फिजियोलॉजी गड़बड़ कर दी. मैं समझता हूं एज बच्‍च‍ियों की एक जिस वक्‍त वो मैच्‍योर हो जाएं और फर्टिइल एज में आ जाएं तो शादी हो जानी चाहिए.”

आगे एक और सवाल के जवाब में सपा सांसद ने कहा, ”देखो, भाई हम एक धार्मिक देश में रहते हैं. हिंदू-मुसलमानों के मजहम ने कुछ उन्‍हें रहने के कोड दिए हैं. लेकिन जब हमने एक तरह की बेहयाई को अलाउ कर दिया कि जरूरी रिलेशनशिप, जब हम रह रहे तो आवारगी तो है ही हमारे सामने और फिर बच्‍चे जब नेट देखते हैं, गंदी तस्‍वीरें, गंदी फिल्‍में देखते हैं तो उनका भी हार्मोनल लेविल बहुत बढ़ जाता है. इसकी वजह से आवरगी बढ़ती है. क्राइम्‍स बढ़ जाते हैं, उससे भी हमें बहुत बढ़ा नुकसान है.”

सपा सांसद ने आगे कहा, ”अगर बच्‍ची मैच्‍योर है तो मैं समझता हूं 16 साल में भी अगर उसकी शादी हो जाए तो कोई बुराई नहीं है और 18 साल में वह वोट दे सकती है तो शादी क्‍यों नहीं?”

महिलाओं की शादी की कानूनी उम्र 21 साल करने के सरकार के फैसले पर समाजवादी पार्टी के सांसद एसटी हसन के बयान से जब पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव से पूछा गया तो उन्‍होंने कहा, समाजवादी पार्टी इस तरह के किसी भी बयान से अपना रिश्ता नहीं रखती है, समाजवादी पार्टी प्रगतिशील पार्टी है और पार्टी ने हमेशा बेटियों और महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए योजनाएं बनाई हैं.

अखिलेश यादव ने कहा, भाजपा को उत्तर प्रदेश में माफियाओं की सूची जारी करनी चाहिए कि कितने माफिया हैं और वो किसी पार्टी में हैं. माफियाओं को भाजपा ने बढ़ाया है. क्या केंद्रीय राज्य मंत्री बर्ख़ास्त होंगे, जिनके परिवार के लोगों पर उंगली उठी है कि उन्होंने किसानों पर गाड़ी चढ़ा दी थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER