वाराणसी / भगवान को भी ठंड लगी ... स्वेटर, कंबल और रजाई का किया प्रबंध

Zoom News : Dec 21, 2020, 09:20 AM
UP: भक्त, भाव और भगवान। ये तीन शब्द बारीकी से संबंधित हैं। यही कारण है कि इस बार, समय से पहले आई ठंड के कारण, भक्त काशी के मंदिर में भगवान की पूजा कर रहे हैं और साथ ही उन्हें ठंड से बचाने के लिए अपने भगवान को रजाई और स्वेटर से सुशोभित कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के धार्मिक शहर वाराणसी के मंदिरों में, भगवान को न केवल स्वेटर की जरूरत है, बल्कि ठंड से बचने के लिए रजाई-कंबल भी चाहिए। लोहिया के प्राचीन बड़ा गणेश मंदिर में विघ्नहर्ता के श्रृंगार में रजाई का उपयोग किया गया है और भक्तों ने गणेश को सर्दी-जुकाम से बचाने के लिए रजाई-कंबल ओढ़े हैं।

राम-जानकी मंदिर के पास, पूरे राम दरबार और राधा और कृष्ण के देवता ऊनी कपड़ों से ढके हैं। इसमें ऊनी कपड़ों से लेकर टोपी तक सब कुछ शामिल है। काशी के भक्तों के लिए भगवान और भक्त के बीच एक समानता है कि अगर भक्त को ठंड लग रही है, तो भगवान भी इसे महसूस करेंगे। लेकिन इस बार बेमौसम ठंड ने लोगों को झकझोर कर रख दिया है।

एक भक्त, प्रियंका, का कहना है कि ऐसा लगता है कि इस बार लॉकडाउन के कारण प्रदूषण में कमी आई है, जिसके कारण प्रकृति अपने मूल रूप में लौट आई है और ठंड कम होने लगी है। वह कहती है कि हम जिस विश्वास के साथ भगवान को चढ़ाते हैं, उसी के अनुसार हमें वापस मिलता है। इसलिए ठंड में वे भगवान को ऊनी कपड़े और रजाई ओढ़ाते हैं।

बड़ा गणेश मंदिर के पुजारी प्रदीप का कहना है कि इस बार समय से पहले ठंड पड़ने लगी है। हर साल कार्तिक माह की बैकुंठ चतुर्दशी से भगवान गर्म कपड़े पहनना शुरू करते हैं जो वसंत तक रहता है। जिस तरह से इंसान को ठंड लगती है, उसी तरह से एक भगवान को भी महसूस होती है। यह भाव की पूजा है।

राम-जानकी मंदिर के पुजारी देवेंद्रनाथ भी बताते हैं कि इंसानों की तरह, ठंडे कपड़ों के अलावा भगवान को ठंड में हीटर और ब्लोअर भी लगाया जाता है। एक श्रद्धेय शीलाम का कहना है कि आत्मा को भगवान को ऊनी कपड़े की पेशकश के पीछे प्रकट करना पड़ता है।

वाराणसी में ठंड के आंकड़ों की बात करें तो तापमान गिरकर साढ़े 6 डिग्री पर पहुंच गया है। इन दिनों वाराणसी में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान साढ़े छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, आईएमडी के मुताबिक, शहर में ठंड का कहर भी शुरू हो गया है। अगर ऐसा ही चलता रहा, तो आने वाले दिन वाराणसी के लोगों के लिए बहुत मुश्किल हो सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER