Corona New Strain / भारत में अफ्रीकी स्ट्रेन आने पर राहुल गांधी ने कहा- सरकार अति आत्मविश्वास की शिकार

Zoom News : Feb 17, 2021, 09:26 AM
नई दिल्ली: देश में पहली बार चार लोगों के सार्स-सीओवी-दो वायरस के दक्षिण अफ्रीकी स्वरूप से संक्रमित होने का पता लगा है। वहीं, एक व्यक्ति के वायरस के ब्राजीलियाई स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। साउथ अफ्रीका और ब्राजील से कोरोना के नए स्ट्रेन के भारत आने को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने केंद्र पर निशाना साधा है।

राहुल गांधी ने एक खबर ट्विटर पर शेयर करते हुए कहा, "कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। सरकार घोर लापरवाही और अति आत्मविश्वास की शिकार है।"

44 देशों में फैला दक्षिण अफ्रीकी कोरोना स्ट्रेन

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि भारत में बाहर से लौटे सभी यात्रियों और उनके संपर्क में आए लोगों की जांच कर उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है। 'आईसीएमआर-एनआईवी' इन चार संक्रमित लोगों के नमूनों से दक्षिण अफ्रीकी स्वरूप को अलग करने और अन्य जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहा है।

फरवरी के पहले हफ्ते में ब्राजील से लौटे एक व्यक्ति के वायरस के ब्राजीलियाई स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। भार्गव ने वायरस के दोनों स्वरूपों की चर्चा करते हुए कहा कि दक्षिण अफ्रीकी स्वरूप का पहली बार मध्य दिसंबर में पता लगा। यह स्वरूप 44 देशों में फैल गया है। वायरस के ब्राजीलियाई स्वरूप का पता जनवरी में लगा और यह अब तक 15 देशों में फैल चुका है।

ब्रिटेन के स्वरूप वाले संक्रमित लोगों की संख्या 187

इस बीच, देश में कोरोना वायरस के ब्रिटेन वाले स्वरूप से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 187 हो गयी है। लेकिन किसी की मृत्यु नहीं हुई है। उन्होंने जोर दिया कि नए स्वरूपों पर पैनी नजर रखी जा रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य किया है। संक्रमित लोगों का जीनोम अनुक्रमण किया जा रहा है। यह एक अच्छी रणनीति है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER