सोने की कीमत / सोने की कीमत 4 महीने के निचले स्तर पर, ₹46,000 प्रति 10 ग्राम से नीचे।

Zoom News : Aug 09, 2021, 06:29 PM

एक मजबूत अमेरिकी श्रम रिपोर्ट और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा जल्द ही अपने बड़े मौद्रिक प्रोत्साहन को उलटने की शर्त के बीच सोना सोमवार को चार महीने के निचले स्तर पर आ गया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातु की कीमतों में गिरावट के अनुरूप 10 ग्राम। सोना पिछले कारोबार में 10 ग्राम के भाव ₹45.708 पर बंद हुआ था।


मिलवुड केन इंटरनेशनल के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी निश भट्ट ने कहा कि अमेरिकी रोजगार डेटा और डॉलर की मजबूती ने सोने की कीमत को बढ़ा दिया। “सोने की कीमत में गिरावट का रुख है। पिछले दो हफ्तों में, आज के कारोबार में इसका मूल्य लगभग 1% और लगभग 2,000 हो गया है। नवीनतम जारी अमेरिकी रोजगार डेटा अपेक्षित डॉलर और सरकारी बांड प्रतिफल से बेहतर था। एक मजबूत डॉलर सोने को और अधिक महंगा बनाता है, "भट्ट ने कहा।


भट्ट ने कहा कि अमेरिकी रोजगार आंकड़ों ने इस विश्वास को भी हवा दी कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व उम्मीद से जल्दी मौद्रिक नीति को सख्त करना शुरू कर सकता है। उन्होंने कहा कि उच्च ब्याज दरों की अपील है, "अमेरिका और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में तेजी से सुधार की उम्मीद के अलावा अनिश्चितताओं को कम करेगा और इस प्रकार निवेशकों को सोने के लिए भूख लगी है," उन्होंने अपने कप को बढ़ाते हुए कहा। भविष्य को देखते हुए देश सोने की नई किस्मों का प्रसार करेंगे।" वायरस को नियंत्रित करें, विश्व अर्थव्यवस्था की वसूली और जिस गति से विश्व केंद्रीय बैंक अपनी ढीली मौद्रिक नीतियों में ढील दे रहे हैं, वह सोने की कीमत को निर्देशित करता है।


मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी रिसर्च के उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने भट्ट के आकलन को दोहराया: "शुक्रवार को अमेरिकी रोजगार रिपोर्ट में उम्मीद से ज्यादा मजबूत होने के बाद सोने ने चांदी के साथ-साथ अपनी गिरावट को भी बढ़ाया, जिसके कारण यह शर्त लगाई गई कि फेड जल्द ही अपने बड़े पैमाने पर मौद्रिक प्रोत्साहन में कटौती करना शुरू करें। आंकड़ों के अनुसार डॉलर और बेंचमार्क 10-वर्षीय सरकारी बॉन्ड यील्ड में वृद्धि हुई है, जो सोने के खराब प्रदर्शन की अपील से अलग है,


"दमानी ने कहा कि सोना सोमवार से पांच दिनों के लिए सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था, जो जोखिम सहनशीलता पर निर्भर करता है। COMEX पर व्यापक रेंज $ 1720-1775 के बीच हो सकती है और घरेलू मोर्चे पर, कीमतें 45,800 - ₹ 46,335 की सीमा में हो सकती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER