गैजेट / iPhone यूजर्स के लिए Good News, कल से बदल जाएगा आपके फोन का नक्शा, देखें iOS 15 अपडेट के धमाल मचाने वाले फीचर्स

Zoom News : Sep 19, 2021, 10:37 PM
एप्पल कल यानी 20 सितंबर को अपने iPhones और iPads के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का नया अपडेट, iOS 15 डाउनलोड के लिए उपलब्ध करने जा रहा है. आइए इसके बारे में और जानते हैं.. 

नई दिल्ली. 14 सितंबर को एप्पल ने iPhone 13, एप्पल वॉच सीरीज 7 और कई सारे और प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया. इन प्रोडक्ट्स के साथ-साथ एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम के नए अपडेट, iOS 15 के भी जल्द आने की बात कही गई थी. आपको बता दें कि एप्पल ने यह कन्फर्म कर दिया है कि कल यानी 20 सितंबर को एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम का नया अपडेट, iOS 15 जारी कर दिया जाएगा. आइए जानें कि भारत में यह अपडेट कब आएगा और इससे आपके iPhone में क्या बदलाव आएंगे.. 

जारी किया जा रहा है iOS 15 अपडेट 

एप्पल ने यह कह दिया है कि 20 सितंबर को iOS 15 का अपडेट डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो जाएगा और भारत में रहने वाले iPhone यूजर्स को भी यह अपडेट कल ही रात 10:30 बजे मिल जाएगा. 

एप्पल ने iPhone यूजर्स से यह भी कहा है कि वो iOS 14.8 पर अपने iPhone को अपडेट कर लें जिससे iOS 15 को डाउनलोड करना आसान हो जाएगा क्योंकि यह अपडेट फोन को नुकसान पहुंचने वाले स्पाइवेयर के बग को ठीक करने के लिए हाल ही में जारी किया गया था. 

कौन से iPhone मॉडल्स के लिए है ये अपडेट 

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपका iPhone इस अपडेट के लिए कम्पैटिबल है या नहीं तो इस लिस्ट से आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा. iPhone 13 Mini, iPhone 13, iPhone 13 Pro, iPhone 13 Pro Max, iPhone 12 Mini, iPhone 12, iPhone 12 Pro, iPhone 12 Pro Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone XR, iPhone X, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone 6S, iPhone 6S Plus, iPhone SE (पहली और दूसरी जेनरेशन) और iPod Touch (सातवीं जेनरेशन) पर यह अपडेट जारी किया जा सकता है. 

iOS 15 के फीचर्स 

इस अपडेट के फीचर्स की बात करें तो एप्पल ने इस अपडेट के साथ iPhones के फेसटाइम और iMessage फीचर्स को और बेहतर बनाने की कोशिश की है. इस अपडेट के बाद एंड्रॉयड और पीसी यूजर्स भी फेसटाइम कॉल्स का हिस्सा बन सकेंगे और iMessage पर फोटोज और लिंक्स को ढूंढना वॉट्सएप की तरह आसान हो जाएगा. 

इसके अलावा फोन के नोट्स में भी कुछ बदलाव किये गए हैं. इस अपडेट के बाद आप अपने नोट्स को और स्पष्ट करने के लिए उनमें टैग्स ऐड कर पाएंगे और स्मार्ट फोल्डर्स फीचर आपके नोट्स को उन टैग्स के आधार पर अरेन्ज भी कर देगा. 

सुरक्षा की नजर से भी यह अपडेट काफी अच्छा है क्योंकि जितनी बार आप म्यूट बटन दबाएंगे, आपको एक अलर्ट सुनाई देगा जो आपको उन पिक्सेल्स को ब्लॉक करने का मौका देगा जो आपकी ईमेल्स में छिपे होते हैं और मार्केट वालों को यह सूचना दे देते हैं कि आपने ईमेल कब खोला और कितनी देर उसे पढ़ा.       

एप्पल के इस ओएस अपडेट का लोग काफी इंतजार कर रहे हैं. यह अपडेट 100 से ज्यादा नए इमोजी और फोन अपडेट करते समय यूजर्स को अनलिमिटेड iCloud स्टोरेज भी देगा. इसके साथ-साथ एप्पल अपने फ्लैगशिप टैबलेट्स के लिए iPadOS 15 सॉफ्टवेयर भी लॉन्च कर रहा है जिससे iPad को और यूजर फ्रेंडली बनाने की कोशिश की जा रही है.


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER