PAYTM / Paytm यूजर्स के लिए Good News! अब बिना इंटरनेट के ऐसे कर सकेंगे पेमेंट्स, जानिए ये फीचर

Zoom News : Feb 02, 2022, 05:35 PM
तकनीकी विकास ने हम लोगों के जीवन में कई बदलाव किए हैं. हम अब डिजिटल पेमेंट्स की ओर बढ़ गए हैं. जेब में पैसे न भी हों, तो भी बस स्मार्टफोन पर एक क्लिक से हम आराम से डिजिटल पेमेंट ऐप्स की मदद से पेमेंट कर सकते है. पेटीएम (Paytm) और गूगल पे (Google Pay) जैसे ऐप्स इंटरनेट पर काम करते हैं और डिजिटल पेमेंट्स का एक लोकप्रिय माध्यम हैं. आज हम आपको पेटीएम के एक ऐसे फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर सकेंगे..

Paytm का ‘टैप टू पे’ फीचर

अपने ऐप के अनुभव को यूजर्स के लिए और दिलचस्प बनाने की कोशिश में पेटीएम ने एक नया फीचर जारी किया है जिसका नाम टैप टू पे (Tap to Pay) फीचर है. इस फीचर की मदद से आप बिना पेटीएम का ऐप खोले और बिना इंटरनेट का इस्तेमाल किए पेमेंट कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि ये फीचर काम कैसे करता है और आप इसे अपने फोन पर कसी ऐक्टिवेट कर सकते हैं.

बिना इंटरनेट के करें पेमेंट

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल किए बिना पेटीएम ऐप से पेमेंट करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि पेटीएम का यह लेटेस्ट फीचर एनएफसी (NFC) पर आधारित है और इसलिए यही वो फीचर है जो बिना इंटरनेट के भी काम करता है. आपको बता दें कि यह फीचर फिलहाल केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है क्योंकि iOS यूजर्स एनएफसी को केवल ऐप्पल पे के जरिए यूज कर सकते हैं, जो फिलहाल भारत में नहीं आया है.

इस फीचर को यूज करने का तरीका

इस फीचर को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के पेटीएम ऐप पर ऐक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले अपने पेटीएम ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट कर लें. इसके बाद ऐप खोलें, ‘टैप टू पे’ के ऑप्शन को चुनें, फिर स्क्रीन पर सबसे नीचे दिए गए ‘ऐड न्यू कार्ड’ के ऑप्शन को सिलेक्ट करें और अपने कार्ड के डिटेल्स को सेव करें. अगर आप अपना कार्ड पहले से सेव कर चुके हैं तो इस स्टेप को इग्नोर करें.

इसके बाद उस कार्ड को सिलेक्ट करें जिसके लिए आप इस फीचर को ऐक्टिवेट करना चाहते हैं. ये करने के बाद अपने कार्ड को वेरफाइ करें जिसके लिए आपके फोन पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा, उसे फीड करें. इस तरह आपके फोन पर टैप टू पे फीचर ऐक्टिवेट हो जाएगा. इस फीचर को यूज करने के लिए आपको बस अपने फोन को PoS मशीन पर टैप करना होगा और ट्रान्जैक्शन हो जाएगा.  

ध्यान रहे कि इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन पर एनएफसी का ऑप्शन ऑन रखना होगा. साथ ही, इस फीचर के तहत पेमेंट करने की अपर लिमिट 5 हजार रुपये है जिसके बाद आपको PoS मशीन पर ही पिन डालना होगा. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER