देश / बैंक में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी-15 फीसदी बढ़ेगी सैलरी

News18 : Jul 23, 2020, 09:15 AM
नई दिल्ली। बैंक में नौकरी कर रहे कर्मचारियों (Bank Employee) के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। सैलरी को लेकर बुधवार को बैंक यूनियन UFBU (United Forum of Bank Unions) और  IBA (Indian Bank Association) के बीच सहमति बन गई। इस बैठक में बैंककर्मियों की सैलरी 15 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया गया। एरियर नवंबर 2017 से मिलेगा। यह राशि करीब 7898 करोड़ रुपये होगी। यह मामला 2017 से ही पेंडिंग था। बैंक यूनियन लगातार इसकी मांग कर रहे थे, लेकिन अब तक इसपर सहमति नहीं बन पाई थी। लेकिन 22 जुलाई को इस मुद्दे पर सहमति बन गई। मुंबई में भारतीय स्टेट बैंक (SBI-State Bank of India) के मुख्यालय में एक बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया।

NPS पर भी बनी सहमति-  बैंकर्स की सैलरी से अब NPS में योगदान 14 फीसदी होगा। मौजूदा समय में यह 10 फीसदी होता है। आपको बता दें कि यह बेसिक पे और महंगाई भत्ता मिलाकर 10 फीसदी होता है, जिसे 14 फीसदी करने का फैसला किया गया है। हालांकि इसके लिए सरकार से मंजूरी लेनी होगी।

UFBU संयोजक सी एच वेंकटाचलम के नेतृत्व में राज किरण राय और बैंक कर्मचारी यूनियन प्रतिनिधियों की अगुवाई वाले आईबीए प्रतिनिधियों के बीच बैठक हुई। वेंकटचलम ने कहा कि वेतन में संशोधन से 35 बैंकों के कर्मचारी इसका फायदा ले सकेंगे

अब क्या होगा- अब बैंकर्स के लिए नया पे स्केल तैयार किया जाएगा। इसके अलावा बैंकिंग सेक्टर में भी PLI (परफॉर्मेंस लिंक्ड इंसेंटिव) को लागू किया जाएगा। PLI बैंक के ऑपरेटिंग प्रॉफिट के आधार पर मिलेगा। यह सालान पे किया जाएगा और सैलरी से अलग होगा।

IBA और ट्रेड यूनियन के बीच प्रत्येक पांच साल में एक बार सदस्य बैंकों में 8 लाख से अधिक बैंक कर्मचारियों के वेतन पर बातचीत होती है। दोनों के बीच लंबे समय तक देरी के बाद मूल रूप से 2017 के नवंबर में होने वाले संशोधन पर आम सहमति बनी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER