टेक्नोलॉजी / गूगल प्ले स्टोर का नया सेफ्टी सेक्शन बताएगा, एक ऐप कितना डेटा कलेक्ट करता है और क्यों?

Zoom News : Jul 30, 2021, 08:00 AM
नई दिल्ली: दुनिया का सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने गुरुवार को अपने प्ले स्टोर के लिए एक नए सेफ्टी सेक्शन का ऐलान किया है, ताकि यूजर्स को यह पता चल सके कि ऐप किस प्रकार का डेटा इकट्ठा करेगा और क्यों? गूगल ने मई में सेफ्टी सेक्शन की घोषणा करते हुए बताया था कि यूजर्स को ऐप की ओर से एकत्र या फिर शेयर किए जाने वाले डेटा को समझने में मदद मिल सकेगी। यह फीचर यूजर्स को यह भी बताएगा कि ऐप ने उनसे जो डेटा एकत्र किया गया है वह सुरक्षित है या नहीं।

आज Google ने शेयर किया कि उनका नया सेफ्टी सेक्शन कैसा दिख सकता है। शुरुआती डिजाइनों से पता चलता है कि यह काफी हद तक Apple के जैसा होगा। फीचर की घोषणा करते हुए Google ने एक ब्लॉग में कहा कि आज हम Google Play में आगामी सुरक्षा अनुभाग के लिए अतिरिक्त विवरण की घोषणा कर रहे हैं। यह उपयोगकर्ताओं को उनके डेटा पर नियंत्रण प्रदान करता हैं। यह नया सेफ्टी सेक्शन डेवलपर्स को अपने ऐप की सारी सुरक्षा दिखाने का एक आसान तरीका मुहैया करेगा।

Google का कहना है कि डेवलपर्स अक्टूबर 2021 से समीक्षा के लिए Google Play कंसोल में जानकारी सबमिट कर सकते हैं। डेवलपर्स को अधिक समय देने के लिए Google उन्हें अप्रैल 2022 तक अपने ऐप्स से संबंधित विवरण जमा करने की अनुमति दी है। Google ने बताया कि हम जानते हैं कि कुछ डेवलपर्स को और अधिक समय की आवश्यकता होगी। अपने ऐप्स का आकलन करने और कई टीमों के साथ समन्वय करने के लिए उनके पास अप्रैल 2022 तक का समय होगा। इससे पहले उनके ऐप्स के इस सेक्शन को स्वीकृत होना चाहिए। स्वीकृत के बिना नया ऐप सबमिशन या ऐप अपडेट अस्वीकार किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER