खुशखबरी / सरकार स्कूल जाने वाली हर लड़की को देगी 100 रुपये प्रतिदिन

Zoom News : Jan 05, 2021, 10:17 AM
असम में स्कूल जाने वाले प्रत्येक छात्र को कक्षाओं में भाग लेने के लिए प्रति दिन 100 रुपये मिलेंगे। असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह पहल की जा रही है। शिक्षा मंत्री ने आगे बताया कि चालू महीने के अंत तक, प्रति दिन 100 रुपये की योजना शुरू की जाएगी।

दो पहिया वाहन दिया

राज्य सरकार 12 वीं बोर्ड की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को भारत भारती योजना के तहत 22,000 दोपहिया वितरित कर रही है। इस योजना पर 144.30 करोड़ रुपये खर्च होंगे। शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि सरकार उन सभी छात्रों को स्कूटर मुहैया कराएगी, जिन्होंने राज्य बोर्ड से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण किया है। भले ही यह संख्या एक लाख को पार कर जाए। 2018 और 2019 में प्रथम श्रेणी में कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली सभी छात्राओं को स्कूटर भी प्रदान किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने आगे बताया कि जनवरी के अंत तक 1,500 और 2,000 रुपये की राशि स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। यह राशि उनकी पुस्तक और अन्य अध्ययन सामग्री आदि की खरीद में सहायक होगी। उन्होंने आगे कहा कि दोनों वित्तीय प्रोत्साहन योजना पिछले साल शुरू की जानी थी, लेकिन कोरोना के कारण शुरू नहीं हो सकी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER