देश / सरकार अगले एक साल में हटाएंगे सभी टोल, लगेंगा GPS ट्रैकर- गडकरी ने किया संसद में ऐलान

Zoom News : Mar 18, 2021, 11:55 AM
Delhi: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को लोकसभा में एक बड़ी घोषणा की है। नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार अगले एक साल में सभी टोल प्लाजा को खत्म करने की योजना पर काम कर रही है। आने वाले समय में प्रौद्योगिकी की मदद से, लोगों को सड़क पर चलने के रूप में टोल को उतना ही चुकाना होगा। असल में, बीएसपी सांसद कुंवर डेनिश अली अमरोहा से गढ़ के पास नगर निगम की सीमा में टोल प्लाजा होने का मुद्दा उठाया गया।

इसका उत्तर देते हुए, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस तरह के कई टोल प्लाजा को पिछले सरकार में सड़क परियोजनाओं के अनुबंध में थोड़ा और क्रीम लगाने के लिए बनाया गया था, जो शहर की सीमा पर हैं। यह निश्चित रूप से गलत है और अन्याय करने जा रहा है।

नितिन गडकरी ने कहा कि यदि इन टोल प्लाजा को हटा दिया जाएगा तो सड़क निर्माता मुआवजे के लिए पूछेगा। लेकिन सरकार ने अगले एक वर्ष में 'ऑल टोल फिनिश' करने की योजना बनाई है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि टोल प्लाजा को समाप्त करके टोल समाप्त करना है। अब सरकार ऐसी तकनीक पर काम कर रही है जिसमें आप राजमार्ग पर चढ़ेंगे, जीपीएस की मदद से, कैमरा आपकी तस्वीर ले जाएगा और जहां आप राजमार्ग से दूर जाएंगे, इसे उसी के टोल का भुगतान करना होगा दूरी।

यह उल्लेखनीय है कि टोल प्लेसेट्स के कारण, लगातार जाम का मुद्दा और यात्रियों के पास परेशानी लंबे समय से बढ़ रही है। अब केंद्र सरकार ने सभी राष्ट्रीय राजमार्ग पर फास्टग की सुविधा लागू की है, ताकि वाहन स्वचालित रूप से टोल प्लाजा पर टोल को भर सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER