Kerala News / गवर्नर आरिफ खान केरल की यूनिवर्सिटी के चांसलर पद से हटाए गए, सरकार ने बदले नियम

Zoom News : Nov 10, 2022, 10:05 PM
Kerala News: केरल सरकार ने राज्य के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान को केरल कलामंडलम डीम्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर के पद से हटाने का फैसला कर लिया है. पिनरई विजयन की अगुवाई वाली सरकार ने गुरुवार को नियमों में बदलाव के लिए अध्यादेश का प्रस्ताव पेश किया. यूनिवर्सिटी में चांसलर की नियुक्ति को लेकर राज्य सरकार और गवर्नर खान के बीच विवाद और ज्यादा बढ़ गए थे. राज्य सरकार ने ऐलान किया कि यूनिवर्सिटी के नियमों में बदलाव किया गया है, जिसके बाद गवर्नर खान यूनिवर्सिटी के चांसलर नहीं रह सकेंगे.

गवर्नर केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के प्रतिनिधि हैं और राज्य के डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) प्रशासन के साथ टकराव के लिए जाने जाते हैं. सरकार ने गुरुवार को केरल कलामंडलम डीम्ड यूनिवर्सिटी के नियमों में संशोधन किया, ताकि राज्यपाल को चांसलर पद से हटाया जा सके और अब इस पद पर कला और संस्कृति क्षेत्र के किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति को नियुक्त किया जाएगा.

राज्य सरकार को नहीं चाहिए शीर्ष पद पर गवर्नर

केरल सरकार ने कहा था कि वह नहीं चाहता है कि राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान राज्य में विश्वविद्यालयों के शीर्ष पद पर रहें. पिनराई विजयन की अगुवाई वाली केरल सरकार ने कला और संस्कृति संबंधी डीम्ड विश्वविद्यालय के नियमों संशोधन के लिए आदेश जारी किया. केरल कलामंडलम की वेबसाइट के मुताबिक खबर लिखे जाने तक आरिफ मोहम्मद खान अभी इसके चांसलर हैं.

दक्षिणी राज्यों में गवर्नर और राज्य सरकार में तकरार

केरल सरकार ने यह कदम तब उठाया है जब तीन दक्षिणी राज्यों में राज्य की सरकार और गवर्नर के बीच तू-तू-मैं-मैं हो रहे हैं. तमिलनाडु, केरल और तेलंगाना में गवर्नर और राज्य सरकार के बीच तकरार चल रहे हैं. केरल सरकार ने गवर्नर को यूनिवर्सिटी के चांसलर के पद से हटाने के लिए एक अध्यादेश का प्रस्ताव पेश किया है. विजयन की अगुवाई वाली सरकार ने कहा कि वह अब राज्य में यूनिवर्सिटी के शीर्ष पद पर गवर्नर नहीं चाहते हैं. वाइस चांसलर की नियुक्ति सहित विश्वविद्यालयों के कामकाज को लेकर दोनों पक्षों के बीच मतभेद बढ़ता जा रहा था. यूनिवर्सिटी के संशोधित नियमों में यह भी कहा गया है कि केरल कलामंडलम यूनिवर्सिटी के एडमिनिस्ट्रेशन राज्य सरकार के फैसले का पालन करेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER