बिज़नेस / टेस्ला के भारत में मैन्युफैक्चरिंग करने पर ई-वाहन पर आयात शुल्क घटा सकती है सरकार: रिपोर्ट

Zoom News : Jul 28, 2021, 02:55 PM
नई दिल्ली: Tesla Electric Cars In India: काफी समय से बातें हो रही हैं कि जल्द ही इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला भारत में भी गाड़ियां बनाना शुरू कर सकती है। हाल ही में एलन मस्क ने कहा है कि भारत में इंपोर्ट ड्यूटी दुनिया में सबसे अधिक है। इससे इस बात का इशारा मिल रहा है कि इसी वजह से टेस्ला को देश में आने में देरी हो रही है। इसी बीच सरकार के कुछ अधिकारियों ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया है कि अगर टेस्ला भारत में गाड़ियां मैन्युफैक्चर करती है तो सरकार इंपोर्ट ड्यूटी घटा सकती है और साथ ही कुछ और इंसेंटिव भी दे सकती है।

टेस्ला ने भारत सरकार से उसकी कारों पर कस्टम ड्यूटी घटाने की गुहार लगाई थी। टेस्ला ने कहा था कि उसे एक लग्जरी कार निर्माता कंपनी के तौर पर ना देखा जाए, बल्कि एक इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी की तरह देखा जाए। अधिकारियों के अनुसार अगर टेस्ला भारत में अपनी यूनिट लगाती है तो सरकार उसकी मांगों पर विचार कर सकती है। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि जो भी फैसला होगा वह सेक्टर के लिए होगा, ना कि किसी एक कंपनी के लिए।

टेस्ला को भारत आने में क्यों हो रही है देरी, एलन मस्क ने खुद किया खुलासा

मोदी सरकार का इलेक्ट्रिक व्हीकल और क्लीन एनर्जी पर तगड़ा फोकस है। इसी के चलते तमाम ऑटोमोबाइल कंपनियों को बहुत सारे इंसेंटिव दिए जा रहे हैं। सरकार बड़ी ग्लोबल कंपनियों के साथ भी संपर्क में है और देश में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए बात कर रही है। इसी के चलते सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर लगने वाले जीएसटी को पहले ही 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। वहीं चार्जर और चार्जिंग स्टेशन पर लगने वाली जीएसटी को भी 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER