IPL 2021 / KKR ने मुंबई को 7 विकेट से हराया, धमाकेदार जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप-4 में पहुंची मॉर्गन एंड कंपनी

Zoom News : Sep 23, 2021, 08:12 PM
IPL 2021 फेज-2 में आज मुंबई इंडियंस (MI) का सामना कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) से है। मैच की शुरुआत KKR के टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के साथ हुई। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 155/6 का स्कोर बनाया। KKR के सामने 156 रनों का टारगेट था, जिसे टीम ने बहुत ही आसानी के साथ 16वें ओवर में सिर्फ 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। 

अय्यर ने मचाया तहलका

KKR के ओपनर वेंकटेश अय्यर ने 30 गेंदों पर 53 रनों की आतिशी पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने चार चौके और तीन लंबे छक्के लगाए। अय्यर ने सिर्फ 25 बॉल पर अपना पहला IPL अर्धशतक पूरा कर लिया था। दूसरे विकेट के लिए अय्यर और राहुल त्रिपाठी के बीच 52 गेंदों पर 88 रनों की पार्टनरशिप देखने को मिली।

गिल-अय्यर का तूफानी स्टार्ट

KKR का पहला विकेट शुभमन गिल (13) के रूप में गिरा, उनकी विकेट जसप्रीत बुमराह के खाते में आई और उन्होंने धीमी गति के गेंद पर गिल को बोल्ड किया। आउट होने से पहले शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने सिर्फ 3 ओवर में 40 रन जोड़े।

बड़ा स्कोर बना सकती थी MI

पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने 78 रनों की पार्टनरशिप निभाई। इस जोड़ी को देखते हुए लग रहा था कि मुंबई आसानी से 200+ का स्कोर बनाने में सफल रहेगी, लेकिन पूरी टीम सिर्फ 155/6 का स्कोर ही बनी सकी। पहले विकेट के बाद टीम ने आखिरी के पांच विकेट 77 रन गंवाए।

रोहित 30 गेंदों पर (33) रन बनाकर सुनील नरेन की गेंद पर आउट हुए। IPL में यह 7वां और टी-20 फॉर्मेट में 9वां मौका रहा जब नरेन के खाते में रोहित की विकेट आई हो। हिटमैन के विकेट के बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने सूर्यकुमार यादव (5) और 16वां अर्धशतक पूरा कर चुके क्विंटन डी कॉक (55) की विकेट चटकाई। ईशान किशन (14) भी कुछ खास नहीं कर सके और लॉकी फर्ग्यूसन को अपनी विकेट थमा बैठे। पोलार्ड ने (21) रनों की पारी खेली, लेकिन वह भी अंत तक टीम का साथ नहीं निभा सके। KKR के लिए प्रसिद्ध कृष्णा और लॉकी फर्ग्यूसन दो-दो विकेट लेने में सफल रहे।

IPL 2021 फेज-2 में आज मुंबई इंडियंस (MI) का सामना कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) से है। मैच की शुरूआत KKR के टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के साथ हुई। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 155 रनों का स्कोर बनाया और KKR के सामने 156 रनों का टारगेट रखा।

IPL 2021 फेज-2 में आज मुंबई इंडियंस (MI) का सामना कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) से है। मैच की शुरूआत KKR के टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के साथ हुई। छह ओवर तक मुंबई का स्कोर बिना किसी नुकसान के 56 रन है। टीम के लिए रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक बल्लेबाजी कर रहे हैं।

रोहित ने रचा इतिहास

मैच में पहले 18 रन बनाने के साथ ही रोहित शर्मा ने KKR के खिलाफ अपने 1 हजार IPL रन पूरे किए। IPL में किसी एक टीम के खिलाफ 1000 रन बनाने वाले वह टूर्नामेंट के अभी तक के इतिहास के पहले खिलाड़ी बने।

हार्दिक फिर बेंच पर

मैच में एक बार फिर से ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिला। इससे पहले CSK के खिलाफ भी उनको प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया था। हार्दिक फिलहाल पूरी तरह से फिट नहीं है और उसी के चलते फेज-2 के पहले दो मैचों में उनको खेलने का मौका नहीं मिल है।

मुंबई अगर आज का मैच जीतती है तो वह पॉइंट्स टेबल में 10 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। वहीं, अगर KKR जीती तो वह नंबर-4 पर काबिज हो जाएगी और मुंबई टॉप-4 से बाहर हो जाएगी।

पिछली 13 में से 12 भिड़ंत में मुंबई जीती

IPL में कोलकाता के खिलाफ मुंबई का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच लीग में अब तक हुए कुल 28 मैचों में से 22 में मुंबई ने जीत हासिल की है। कोलकाता को सिर्फ 6 मुकाबलों में जीत मिली है। पिछली 13 भिड़ंत में मुंबई की टीम 12 जीत के साथ और भी ज्यादा हावी रही है।

ट्रेंट बोल्ट ने कायम रखा सस्पेंस

मुकाबले से एक दिन पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुंबई के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने यह खुलासा नहीं किया कि कप्तान रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या खेलेंगे या नहीं। ये जरूर माना जा रहा है कि रोहित शर्मा के खेलने की उम्मीद ज्यादा है। रोहित 2019 सीजन से अब तक कोलकाता के खिलाफ मुंबई के सबसे कामयाब बल्लेबाज भी रहे हैं।

रसेल के खिलाफ बुमराह हो सकते हैं हथियार

कोलकाता के पास आंद्रे रसेल के रूप में एक विध्वंसक ऑलराउंडर मौजूद है। रसेल बल्ले के साथ कुछ ही गेंदों में मैच की दिशा और दशा बदलने का दमखम रखते हैं। हालांकि जसप्रीत बुमराह के रूप में मुंबई के पास रसेल को रोकने का दमदार हथियार मौजूद है। बुमराह ने IPL में रसेल के खिलाफ अब तक 51 गेंदें की हैं और सिर्फ 51 रन दिए हैं। उन्होंने इस दौरान रसेल को तीन बार आउट किया है। दूसरी ओर दिनेश कार्तिक इस मैच में बुमराह की काट साबित हो सकते हैं। कार्तिक ने बुमराह के खिलाफ 33 गेंदें खेली हैं और एक बार भी आउट हुए बिना 54 रन बनाए हैं।

पोलार्ड के खिलाफ काम आती है रसेल की गेंदबाजी

किरोन पोलार्ड मुंबई के डेथ ओवर स्पेशलिस्ट बल्लेबाज माने जाते हैं। जब वे बैटिंग पर आएंगे तो मुमकिन है कि कोलकाता के कप्तान ओएन मोर्गन गेंदबाजी के लिए आंद्रे रसेल को बुलाएं। रसेल ने IPL में पोलार्ड को अब तक 25 गेंदें डाली हैं और सिर्फ 16 रन खर्च किए हैं। वे पोलार्ड को एक बार आउट भी कर चुके हैं।

दोनों टीमें

MI: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), कीरोन पोलार्ड, सौरभ तिवारी, कुणाल पंड्या, एडम मिल्ने, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट।

KKR- शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती, प्रसिद्ध कृष्णा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER