Gold / सस्ता सोना खरीदने का जबरदस्त मौका! यहां लें पूरी जानकारी और फटाफट उठाएं फायदा

Zoom News : Jan 10, 2022, 12:45 PM
Sovereign Gold Bond scheme 2021-22 (Series IX) सस्ता सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके पास आज से पांच दिन तक मौका है. रिजर्व बैंक (RBI) की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की नौवीं सीरीज (SGB series 9)  आज से शुरू हो गई है. ये स्कीम पांच दिनों तक खुली रहेगी. आप इसमें आज से यानी 10 जनवरी से 14 जनवरी तक निवेश कर सकते हैं. 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का इश्यू प्राइस 

आपको बता दें कि सरकार ने आठवीं सीरीज के इश्यू प्राइस से नौवीं सीरीज में 5 रुपये प्रति ग्राम की कमी की है. आठवीं सीरीज के लिए 4791 रुपये प्रति ग्राम का इश्यू प्राइस तय किया गया था और नौवीं सीरीज के लिए 4786 रुपये का प्राइस तय हुआ है. अगर ग्राहक इसमें निवेश करना चाहते हैं तो http://onlinesbi.com पर विस्तृत जानकारी ले सकते हैं. 

डिजिटल अप्लाई करने पर छूट 

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको डिजिटल तरीके से करना चाहिए, क्योंकि रिजर्व बैंक डिजिटल सब्सक्रिप्शन पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देता है. यानी प्रति ग्राम 4736 रुपये के भाव पर आप ऑनलाइन गोल्ड खरीद सकते हैं. 

कहां खरीद सकेंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक को छोड़ कर सभी बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), निर्धारित डाकघरों मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) से खरीदे जा सकते हैं. 

इसमें कैसे करें ऑनलाइन इंवेस्ट

एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) पर गोल्ड बॉन्ड की यूनिट खरीदें और उसके मूल्य के बराबर का अमाउंट आपके डीमैट खाते से जुड़े अकाउंट से कट जाते हैं.

कितने साल बाद मैच्योरिटी 

Sovereign Gold Bond की मैच्योरिटी 8 साल की होती है. लेकिन पांच साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तारीख पर आप इस स्कीम से निकल सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को कम से कम एक ग्राम सोने के लिए निवेश करना जरूरी है. जरूरत पड़ने पर निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर लोन भी ले सकता है लेकिन गोल्ड बॉन्ड को गिरवी रखना होगा.

कौन खरीद सकता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?

- कोई भी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार ज्यादा से ज्यादा चार किलो तक की कीमत का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है.

- ट्रस्ट और ऐसी ही दूसरी संस्थाओं के लिए यह सीमा 20 किलो सोने के बराबर कीमत तक रखी गई है.

- सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड संयुक्त ग्राहक के तौर पर भी खरीदा जा सकता है. इसे नाबालिग के नाम पर भी खरीद सकते हैं.

- नाबालिग के मामले में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को लेने के लिए उसके माता-पिता या अभिभावक को अप्लाई करना होगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER