अनलॉक 5 / दिल्ली में खुलेंगे जिम और योग संस्थान, शादियों में शामिल हो सकेंगे 50 लोग

Zoom News : Jun 27, 2021, 06:17 AM
दिल्ली में जारी कोरोना संकट अब धीरे-धीरे खत्म होता नजर आ रहा है। तेजी से नए मामलों में आ रही गिरावट देखने के बाद दिल्ली में अनलॉक 5 का ऐलान किया गया है।इसके तहत जिम और योग संस्थानों को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दे दी गई है। मैरिज हॉल, होटल और बैंक्वेट हॉल में अधिकतम 50 लोगों के साथ शादी समारोह आयोजित करने की भी छूट मिली है। हालांकि घर और कोर्ट में शादी समारोह के दौरान अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। अनलॉक 5 के लिए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने छूट का ऐलान किया है।

नई गाइडलाइन में कहा गया है कि अगर किसी भी जगह पर कोविड नियमों का उल्लंघन किया जाएगा तो डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट, 2005 और आईपीसी की उचित धाराओं के तहत दोषियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। यह आदेश सोमवार सुबह 5 बजे से 5 जुलाई तक के लिए है।

हालांकि सिनेमा हॉल, मनोरंजन पार्क और थिएटर खोलने की इजाजत सरकार ने अभी नहीं दी है। इन पर प्रतिबंध जारी रह सकता है। स्विमिंग पूल और स्पा सेंटर को लेकर भी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। ऐसे में यहां आगे भी प्रतिबंध जारी रह सकते हैं। 

कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य

इन संस्थानों में छूट का भले ही ऐलान कर दिया गया है लेकिन यहां कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। लोगों को पब्लिक प्लेस पर मास्क लगाना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कड़ाई के साथ करना होगा।

आदेश में साफ तौर पर कहा गया है कि अगर कोरोना नियमों को पालन नहीं किया जाता तो ऐसी संस्थाओं को बंद करने का आदेश जारी किया जा सकता है। दोषियों के खिलाफ आपराधिक मामले के तहत ऐक्शन लिया जाएगा। यह आदेश, सप्ताहिक बाजारों, होटलों और अन्य सार्वजनिक जगहों के लिए भी लागू है।


दिल्ली में थमने लगा कोरोना संकट

दिल्ली में शनिवार को कोविड -19 के महज 85 नए मामले सामने आए। साल 2021 में यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड पॉजिटिविटी घटकर 0.12 प्रतिशत हो गई है। दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या महज 1,598 है। यह आंकड़ा 3 मार्च के बाद सबसे कम है।


दिल्ली में कोरोना संक्रमित 9 मरीजों ने जान गंवा दी। कोविड से अब तक दिल्ली में कुल 24,961 लोग जान गंवा चुके हैं। दिल्ली में कोरोना से ठीक होकर बीते 24 घंटों में 158 लोगों को डिस्चार्ज किया गया, है। अब तक कुल 14,07,116 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। शहर में रिकवरी रेट लगातार बेहतर हो रही है। अब राष्ट्रीय राजधानी में  रिकवरी रेट 98।14 फीसदी पर पहुंच गई है।

 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER