IPL 2021 / आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 5-विकेट हॉल लेने वाले पहले गेंदबाज़ बने हर्षल

Zoom News : Apr 10, 2021, 09:54 AM
क्रिकेट: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने इतिहास रचते हुए पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ पांच विकेट झटकने का कारनामा कर दिखाया है। उन्होंने आखिरी ओवर में तीन विकेट चटकाकर पहली बार पांच लेने का रिकॉर्ड बनाया। उनसे पहले आज तक कोई भी गेंदबाज मुंबई इंडियंस के खिलाफ पांच विकेट लेने का कारनामा नहीं कर सका था। हर्षल पटेल बेशक हैट्रिक से चूक गए लेकिन उनके पांच विकेट के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने अच्छी वापसी करके मुंबई इंडियंस को आईपीएल 2021 के पहले मैच में नौ विकेट पर 159 रन ही बनाने दिए। पटेल ने चार ओवर में 27 रन देकर पांच विकेट लिए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

मुंबई के खिलाफ किसी भी गेंदबाज का यह सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण है। उनके अलावा मोहम्मद सिराज (चार ओवर 22 रन) और काइल जैमीसन (27 रन देकर एक) ने भी कसी गेंदबाजी की। इससे पहले सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन (35 गेंदों पर 49, चार चौके, तीन छक्के) तथा सूर्यकुमार यादव (23 गेंदों पर 31, चार चौके, एक छक्का) ने दूसरे विकेट के लिए 70 रन जोड़कर मुंबई को बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर किया, लेकिन आरसीबी के गेंदबाजों ने इसके बाद फील्डिंग से मदद न मिलने के बावजूद बल्लेबाजों को दबाव में रखा। आखिरी चार ओवरों में केवल 25 रन बने। पटेल ने पारी के अंतिम ओवर में केवल एक रन दिया और तीन विकेट लिए।

मुंबई ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सहज शुरुआत की थी। कप्तान रोहित शर्मा (15 गेंदों पर 19) ने चौथे ओवर में गेंद संभालने वाले युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 41 रन) पर छक्का लगाया लेकिन इसके तुरंत बाद लिन के साथ असमंजस में रहने के कारण वह रनआउट हो गए। सूर्यकुमार यादव और क्रिस लिन के बाद मुंबई के बल्लेबाज तेज बल्लेबाजी नहीं कर सके, जिससे टीम 159 रन ही बना सकी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER