विधानसभा में बिल हुआ पास / हरियाणा सरकार ने किया स्थानीय लोगों के लिए निजी नौकरियों में 75% आरक्षण

Zoom News : Nov 06, 2020, 06:35 AM
हरियाणा विधानसभा में गुरुवार को निजी क्षेत्र की नौकरियों में स्थानीय लोगों को 75 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने का विधेयक पारित किया गया। इस विधेयक में राज्य के 50 हजार रुपये प्रति माह से कम वेतन वाले नौकरियों में स्थानीय लोगों को 75 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान है। सत्तारूढ़ भाजपा की सहयोगी पार्टी, जननायक जनता पार्टी (JJP) ने पिछले विधानसभा चुनाव में नौकरियों में आरक्षण देने का वादा किया था।

यह बिल राज्य में स्थित निजी कंपनियों, समाजों, ट्रस्टों और साझेदारी फर्मों पर लागू होगा। राज्यपाल को अभी इस विधेयक पर मंजूरी मिलनी बाकी है, जिसके बाद इसे कानून में बदल दिया जाएगा। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस बिल को विधानसभा में पेश किया। विधेयक में योग्य लोगों की अनुपस्थिति में स्थानीय लोगों को प्रशिक्षित करने का भी प्रावधान है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा यह बिल गुरुवार को विधानसभा में पारित किया गया। सदन द्वारा विधेयक पारित किए जाने के बाद, चौटाला ने कहा कि लाखों युवाओं से किया गया वादा अब पूरा हो गया है।

सीएम कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से बिल को ट्वीट किया गया है, “मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विधानसभा में कहा कि राज्य के युवाओं को State हरियाणा राज्य के स्थानीय उम्मीदवार रोजगार विधेयक -2020’ लाने का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक रोजगार प्रदान करने के लिए। यह निजी क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं का 75 प्रतिशत हिस्सा सुनिश्चित करेगा।

बता दें कि दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में स्थानीय युवाओं को निजी नौकरियों में आरक्षण देने का वादा किया था। इस विधेयक के आने के साथ, उन्होंने अपना वादा पूरा किया।

इससे पहले पिछले साल, भाजपा-जेजेपी सरकार ने राज्यपाल सत्यदेव आर्य द्वारा नौकरी से संबंधित बिल को मंजूरी नहीं दी थी और विधेयक को राष्ट्रपति के पास विचार के लिए भेजा था। इसके बाद, सरकार ने नौकरी बिल लाने का वादा किया, लेकिन कोरोना महामारी के कारण, सदन की कार्यवाही रोक दी गई जो अब शुरू हुई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER