देश / क्या बैंक ने काट ली है आपके लोन की EMI? ऐसे मिल सकते हैं पैसे वापस

Zee News : Apr 06, 2020, 05:15 PM
नई दिल्ली: Lockdown के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंकों को होम/ऑटो लोन की किस्तों में तीन महीने की रियायत देने को कहा है। इसके बावजूद ज्यादातर ग्राहक अभी भी EMI को लेकर काफी संशय में हैं। हो सकता है आपका इस महीने का EMI बैंक ने काट भी लिया होगा। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं तरीका जिससे ये पैसा दोबारा आपके खाते में आ सकता है। साथ ही तीन महीनों के लिए आपको EMI देने से राहत दे सकता है।।।

घर बैठ कर सकते हैं शिकायत

भारतीय स्टेट बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि अगर आपकी मार्च महीने की आपकी लोन की ईएमआई बैंक द्वारा काट ली गई है, तो इसे वापस पाया जा सकता है। हमारे सहयोगी ज़ीबिज के अनुसार इस EMI को वापस लेने के लिए आपको बैंक की शाखा में जाने की भी जरूरत नहीं है। आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन ही कर सकते हैं। 

जान लीजिए ये प्रोसेस।

अगर EMI कट गई हो तो सबसे पहले अपने बैंक को ईएमआई कटने की जानकारी देनी होगी। और ज्यादा समझाने के लिए एसबीआई में दी गई मोराटोरियम की सुविधा के अनुसार बैंक ने एक प्रारूप तैयार किया है। आपको सबसे पहले इस फॉर्मेट को डाउनलोड करना होगा। 

फॉर्म में आपको सिग्नेचर करके और कॉपी को स्कैन करके बैंक को भेजना होगा। इस कॉपी को स्कैन करने के बाद आपको संबधित बैंक को मेल करना होगा।  मेल करने के बाद बैंक की ओर से आपकी सभी डिटेल्स को चेक किया जाएगा। 

इसेक बाद प्रारूप से प्राप्त जानकारी के अनुसार बैंक उस अकाउंट में ईएमआई के पैसे वापस भेजेगा, जिस अकाउंट से पैसे कटे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER