Coronavirus In India / चीन में कोरोना रिटर्न के बीच भारत हुआ अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई आज साढ़े 11 बजे हाई लेवल मीटिंग

Zoom News : Dec 21, 2022, 09:18 AM
Coronavirus In India: चीन में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामले दुनियाभर में एक बार फिर चिंता का विषय बन रहे हैं. भारत सरकार (Indian Government) भी चीन में बने हालात को देखते हुए सतर्क हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) आज कोरोना पर हाई-लेवल मीटिंग (High Level Meeting) करेंगे. मनसुख मंडाविया आज सुबह साढ़े 11 बजे 'अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य' को ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी पर बैठक करेंगे जिसमें स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कई बड़े अफसर शामिल होंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक में आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग, फार्मास्यूटिकल्स, बायो तकनीक, ICMR के महानिदेशक राजीव बहर, नीती आयोग के सदस्य समेत अन्य अधिकारी शामिल हो सकते हैं. 

लाखों लोगों के मरने का अनुमान

संक्रामक रोग विशेषज्ञ इरिक फेजिल डिंग ने महामारी के बड़े पैमाने पर प्रसार को लेकर चेतावनी जारी की है। अनुमान के मुताबिक, देश की 60 प्रतिशत से अधिक यानी दुनिया की 10 प्रतिशत आबादी अगले 90 दिनों में कोरोना महामारी की चपेट में आने वाली है। इस वजह से लाखों लोगों की जान जा सकती है।

ओमिक्रोन का नया वेरिएंट बरपा रहा कहर

समाचार एजेंसी के मुताबिक, चीन में ओमिक्रोन का नया वेरिएंट बीए5.2 और बीएफ.7 ही सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है। चीन में कोरोना विस्फोट की वजह से अन्य देशों में भी महामारी के फैलने की आशंका जताई जा रही है।

मौत के आंकड़े छिपा रहा चीन!

चीन कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़ें छिपाते रहा है। चीन ने बीजिंग में एक भी कोरोना से मौत का जिक्र नहीं किया है। हालांकि, अधिकारियों ने 19 से 23 नवंबर के बीच चार मौतों का ब्योरा दिया था।

अमेरिका में 19 हजार से ज्यादा केस

अमेरिका समेत 10 से ज्यादा देशों में कोरोना के मरीजों में अचानक इजाफा हुआ है। इतना ही नहीं, यहां मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। अमेरिका में सोमवार को 19 हजार 893 नए केस सामने आए हैं। वहीं 117 लोगों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा 55 हजार केस जर्मनी में मिले हैं। यहां 161 लोगों की जान गई है।

जापान में सबसे ज्यादा मौतें

जापान में 72,297 केस और 180 सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं। ब्राजील में 29,579 केस और 140 मौतें। दक्षिण कोरिया में 26,622 केस और 39 मौतें। फ्रांस में 8,213 केस और 178 मौतें शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER