देश / इस राज्य के स्वास्थ्य मंत्री देना चाहते है 101 बकरों की बलि, जाने क्यो

Zoom News : Dec 22, 2020, 11:20 AM
छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है। एक कार्यक्रम के दौरान, टीएस सिंहदेव बोलते हुए दिखाई देते हैं कि वह काम पूरा होने पर 101 बकरों की बलि देंगे। उन्होंने यह बात खोपा धाम में पूजा के बाद कही। दरअसल, टीएस सिंहदेव सूरजपुर में एक फुटबॉल मैच का आयोजन करने गए थे। यहां मंच से भाषण देते हुए उन्होंने कहा, 'अगर आपने इतने बड़े देवता के बागा के लिए सरपंच की जिम्मेदारी दी है, तो हमारे स्थानीय सरपंच जी, जिनके सामने मैंने एक मन्नत मांगी है, हालांकि मैं नहीं मन्नत मांगें और ख़ासकर खुद के लिए लेकिन आज 101 बकरों की बात करके अगर मैं हो गया तो मुझे 101 बकरों की पेशकश करनी होगी।

हालांकि इस बयान पर विवाद बढ़ गया, बाद में पत्रकारों से बात करते हुए, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि 'बकरों की बलि देने का मामला उनकी पारंपरिक सभ्यता से जुड़ा हुआ है और इसमें कोई ऐसी कोई बात नहीं है'। इतना ही नहीं, सिंहदेव ने यह भी स्पष्ट किया कि उनके पास अगले ढाई साल तक मुख्यमंत्री बनने का कोई संकल्प नहीं है।

खोपा धाम को छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में विशेष मान्यता प्राप्त है। दूर-दूर से लोग यहां मन्नत मांगने आते हैं। यह माना जाता है कि कोई भी इस अदालत से खाली हाथ नहीं जाता है। मन्नत पूरी होने पर यहां बकरे और मुर्गे की बलि दी जाती है। खास बात यह है कि खोपा धाम में पूजा केवल पंडितों द्वारा नहीं की जाती है, बल्कि बैगा जाति के लोगों द्वारा की जाती है क्योंकि यह माना जाता है कि पूजा केवल यहां करने की अनुमति थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER