मौसम का हाल / उत्तर-पश्चिम, मध्य व पश्चिम भारत में सताएगी गर्मी, अप्रैल में सामान्य से ऊपर रहेगा पारा, उत्तरी राज्यों में मिल सकती है मामूली राहत

Zoom News : Apr 01, 2022, 08:53 AM
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अप्रैल माह के मौसम को लेकर आगाह किया है। ताजा अपडेट के अनुसार अगले चार-पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम, मध्य व पश्चिमी भारत में तपन का सिलसिला जारी रहेगा। हालांकि उत्तर भारत को आज से कुछ राहत मिल सकती है। देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से, मध्य भारत, उत्तर-पश्चिमी हिस्से व पश्चिम भारत तथा उत्तर-पूर्व के अधिकांश हिस्सों में अप्रैल में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर बना रहेगा। 

पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में 1 अप्रैल से गर्म हवाएं चलने की आशंका है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र व ओडिशा के कुछेक अंदरूनी हिस्सों में लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि 2 अप्रैल तक तेलंगाना में भी गर्म हवाएं चलेंगी, वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र-कच्छ, झारखंड, मराठवाड़ा में 3 अप्रैल तक और गुजरात में 4 अप्रैल तक यह सिलसिला जारी रहेगा। 

दिल्ली-एनसीआर में कम हो सकती है गर्मी की तीव्रता

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में मौजूदा ग्रीष्म लहर की तीव्रता कम हो सकती है, लेकिन अप्रैल में दिन और रात दोनों का तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी अप्रैल के दौरान सामान्य से अधिक गर्मी रहने की संभावना है। दक्षिण, मध्य भारत के पूर्वी हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के दक्षिणी हिस्से में तापमान सामान्य से सामान्य से नीचे रह सकता है।

इन इलाकों में वर्षा की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश से बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी तक उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा के कारण अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, त्रिपुरा और असम के विभिन्न इलाकों में बारिश की संभावना है। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत पर ट्रफ और हवा रुकने के कारण केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में भी वर्षा के आसार हैं। अगले पांच दिनों में केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी-कराइकल और कर्नाटक के दक्षिणी अंदरूनी इलाकों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER