Weather Update / हिमाचल में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, बादल फटने की घटना पर शाह ने CM से की बात

Zoom News : Jul 12, 2021, 04:39 PM
Delhi: देश में मॉनसून (Monsoon) एक बार फिर से एक्टिव हो गया है। पहाड़ी इलाकों में जोरदार बारिश से हालात खराब हो गए हैं। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कांगड़ा जिले में बादल फटने (Cloud Burst) के कारण जमकर तबाही हुई है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अगले 48 घंटों में हिमाचल में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की है। 

मौसम विभाग ने हिमाचल में अगले 48 घंटों में भारी बारिश होने का अलर्ट (Alert) जारी किया है। इसके साथ ही बादल फटने का अंदेशा भी जाहिर किया है। अगले 48 घंटों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है और लोगों को सावधान रहने की अपील की है।


उत्तर भारत में मॉनसून एक्टिव

मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट के जेनामानी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि राजस्थान और पंजाब के कुछ हिस्सों तक मॉनसून पहुंच चुका है। दिल्ली में स्थिति अनुकूल है। वहीं, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मॉनसून एक्टिव है, जिसमें हिमाचल और उत्तराखंड शामिल हैं।


बादल फटने की घटना पर शाह ने की बात

सोमवार को हिमाचल के कांगड़ा जिले के भागसुनाग (Bhag Sunag) में बादल फटने से भयंकर तबाही मच गई। अचानक बादल फट जाने के कारण यहां पर नदियों में पानी ज्यादा हो गया है और बहाव तेज़ होने के कारण नदियां उफान पर हैं। ऐसे में नदियों के आसपास बसे सभी गांवों में अलर्ट जारी किया गया है।

बादल फटने की घटना सामने आने के बाद गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) से बात कर हरसंभव मदद का भरोसा दिया है। इसके बाद अमित शाह ने ट्वीट कर बताया कि राहत कार्य के लिए NDRF की टीमें पहुंच रही हैं और गृह मंत्रालय लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि केंद्र की ओर से हिमाचल को हर संभव मदद दी जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER