Hockey World Cup 2023 / आज से शुरुआत होगी हॉकी के महाकुंभ की, जानें पहले दिन की पूरी डिटेल

Zoom News : Jan 13, 2023, 10:42 AM
Hockey World Cup 2023: हॉकी के महाकुंभ यानी हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का इंतजार अब खत्म हो गया है और आज यानी शुक्रवार 13 जनवरी से मुकाबलों की शुरुआत होगी। वैसे तो बुधवार को कटक में हुई शानदार ओपनिंग सेरेमनी के साथ टूर्नामेंट का आगाज हो गया था। लेकिन फील्ड पर आगाज आज से होने जा रहा है। पहले दिन भारतीय टीम के मुकाबले सहित कुल चार मुकाबले खेले जाएंगे। टीम इंडिया का टूर्नामेंट के पहले ही दिन सामना होगा स्पेन से, वहीं वर्ल्ड नंबर 1 ऑस्ट्रेलिया भी आज एक्शन में नजर आएगी।

आपको बता दें कि हॉकी विश्व कप का यह 15वां संस्करण है। लगातार दूसरी बार टूर्नामेंट का भारत में आयोजन हो रहा है, लेकिन इस बार अलग बात यह है कि एक नहीं दो शहर इसकी मेजबानी कर रहे हैं। पिछली बार सिर्फ भुवनेश्वर में मुकाबले हुए थे, वहीं इस बार राउरकेला का बिरसा मुंडा स्टेडियम भी तैयार है। इस मेगा ईवेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों को 4-4 के चार ग्रुपों में बांटा गया है। भारतीय टीम इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स के साथ ग्रुप डी में है। लीग स्टेज पर प्रत्येक टीम को 3-3 मुकाबले खेलने होंगे। इसके बाद हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें क्वार्टरफाइनल में जाएंगी। फिर चार टीमें सेमीफाइनल के लिए यहां से क्वालीफाई करेंगी। 29 जनवरी को दो टॉप टीमों के बीच होगा फाइनल मुकाबला और सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमें ब्रॉन्ज मेडल मैच में भिड़ेंगी।

पहले दिन खेले जाएंगे 4 मुकाबले

  • अर्जेंटीना बनाम साउथ अफ्रीका (भुवनेश्वर) - दोपहर 1:00 बजे
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम फ्रांस (भुवनेश्वर)- दोपहर 3:00 बजे
  • इंग्लैंड बनाम वेल्स (राउरकेला) - शाम 5:00 बजे
  • भारत बनाम स्पेन (राउरकेला) - शाम 7:00 बजे
भारतीय टीम की बात करें तो इस मैच के बाद दूसरे मैच में भी टीम इसी मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 15 जनवरी को उतरेगी। वहीं 19 जनवरी को टीम लीग का आखिरी मैच वेल्स के खिलाफ भुवनेश्वर में खेलेगी। भारत के सभी लीग मैच शाम 7 बजे से शुरू होंगे। हॉकी वर्ल्ड कप का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स और डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर किया जाएगा। भारत ने आखिरी बार 1975 में खिताब जीता था। ऐसे में हर हॉकी फैन को उम्मीद है कि भारतीय टीम तकरीबन 48 साल के सूखे को अपने घर पर खत्म करेगी। 

भारतीय हॉकी टीम का स्क्वॉड

पीआर श्रीजेश (गोलकीपर), कृष्णा पाठक (गोलकीपर), अरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास, नीलम संजीप एक्स, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांता शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER