देश / होटल-रेस्तरां के मालिक हताश, लॉकडाउन ने पहुंचाया नए साल के जश्न पर 15 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

Zoom News : Dec 31, 2020, 09:05 AM
Delhi: 2020 के लिए बहुत कम समय बचा है। 2021 आने वाला है। हर कोई नए साल में नए जोश और नए जोश के साथ प्रवेश करना चाहता है। हालांकि, आतिथ्य और सेवा क्षेत्र के लिए, नया साल आनंद जैसी कोई चीज नहीं ला रहा है। पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश जैसे कई राज्यों में, रात के कर्फ्यू के कारण नए साल के जश्न पर ब्रेक लगा दिया गया है और लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध है।

रेस्तरां क्षेत्र देश के सबसे खराब प्रभावित क्षेत्रों में से एक रहा है। महामारी और इसके कारण होने वाले लॉकडाउन ने उद्योग को 15 लाख करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया है। इसने लगभग तीन तिमाहियों का आर्थिक वाशआउट किया है।

50 प्रतिशत से अधिक रेस्तरां ने हमेशा के लिए अपने शटर गिरा दिए हैं। जो लोग अभी भी व्यापार में हैं, वे 2021 को अपने अस्तित्व की लड़ाई के रूप में देख रहे हैं।

आप 2021 को कैसे देख रहे हैं? इस सवाल के जवाब में ओलिव ग्रुप ऑफ रेस्त्रां के एडी सिंह ने कहा, "पूरे होटल उद्योग को बंद होने का इंतजार था। सरकार द्वारा लगाया गया कर्फ्यू सख्त है। कारोबार पर असर पड़ा है।" लॉकडाउन द्वारा भारी। यह उत्सव पिछले साल जैसा नहीं होगा। लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि नया साल पूरी तरह से खराब नहीं होगा। ”सिंह ने विश्वास व्यक्त किया कि अगले साल चीजें बेहतर होंगी और उद्योग के सुनहरे दिन वापस आ जाएंगे। फिर।

समग्र रुझानों के बारे में बात करते हुए, वे आशा देने जा रहे हैं। कोविद -19 की दस्तक से पहले के दिनों की तुलना में, केवल 40 से 50 प्रतिशत लोग सामने आ रहे हैं।

ट्रेडर्स एसोसिएशन, कनॉट प्लेस के अध्यक्ष अतुल भार्गव कहते हैं, "नया साल रेस्तरां के लिए एक अच्छा कमाई का अवसर है। उन्हें कोविद -19 से बहुत नुकसान हुआ है, अब ये प्रतिबंध दुख दे रहे हैं। सरकार को इस बारे में सोचना चाहिए।" प्रतिबंधों की घोषणा करने से पहले उद्योग। जो लोग सुरक्षा प्रोटोकॉल को नजरअंदाज करते हैं, उन्हें दंडित किया जाना चाहिए। लेकिन हर किसी को इसके द्वारा नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए। "

मुंबई के हरेजो रेस्तरां के किंजल मेहता ने कहा, हमारे रेस्तरां में 200 लोगों के बैठने की क्षमता है। पिछले सप्ताह तक हमारी पूरी क्षमता का उपयोग किया जा रहा था। लेकिन जैसे ही रात के कर्फ्यू की घोषणा हुई, ग्राहकों ने आना बंद कर दिया। ग्राहक हमसे फोन पर पूछ रहे हैं कि हमारे मेहमान रात 11 बजे तक घर कैसे लौट सकते हैं, इसलिए वे अपनी बुकिंग को रोक रहे हैं। हमने पीक सीजन की संभावना को देखते हुए उड़ानों के लिए अपने कर्मचारियों को बुलाया। अगर लोग फिर से कोविद -19 के दहशत के दौर में पहुंच जाते हैं, तो आने वाले महीनों में कारोबार को और नुकसान उठाना पड़ेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER