Sonakshi Sinha Wedding / रविवार को कैसे हो रही सोनाक्षी-जहीर की कोर्ट मैरिज? क्या हैं नियम

Vikrant Shekhawat : Jun 23, 2024, 06:30 PM
Sonakshi Sinha Wedding: सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल की प्रेम कहानी आज मुकम्मल होने जा रही है. इश्क में पड़े इन दोनों सितारों को सालों से जिस दिन का इंतज़ार था वो दिन आ गया है. आज 23 जून है. और आज ही के दिन दोनों शादी के बंधन में बंधने वाले हैं. सोनाक्षी और जहीर दोनों का धर्म अलग है. ऐसे में इन दोनों ने फैसला किया है कि शादी हिंदू या इस्लाम धर्म के रीति रिवाज के साथ नहीं होगी, बल्कि दोनों कानून के सामने एक दूसरे के साथ रहने की कसमें खाएंगे. यानी दोनों रजिस्टर्ड मैरिज करने वाले हैं.

सोनाक्षी सिन्हा और ज़हीर इकबाल की रजिस्टर मैरिज जहीर के घर पर ही होगी. बताया जा रहा है कि सोनाक्षी शादी के लिए अपने घर से निकल चुकी हैं. जहीर का घर बांद्रा में हैं. वहीं परिवारवालों और कुछ करीबियों की मौजूदगी में दोनों शादी के कागज़ात पर हस्ताक्षर करेंगे. दोनों की शादी स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत हो रही है. ऐसे में दोनों में से किसी को भी धर्म बदलने की कोई जरूरत नहीं.

घर पर हो सकती है रजिस्टर मैरिज?

जानकारों के मुताबिक कोर्ट मैरिज की प्रक्रिया कपल अपने घर पर भी पूरी कर सकता है. इसके लिए शादी की तारीख से ज्यादा से ज्यादा 60 दिन और कम से कम 30 दिन पहले संबंधित विभाग में आवेदन देना होता है. कपल को आवेदन में गुजारिश करनी होती है कि वो शादी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया घर पर ही पूरी करना चाहते हैं.

इसके अलावा रविवार को शादी करने के लिए भी कपल को कोर्ट से गुज़ारिश करनी होती है. इसके बाद कोर्ट शादी की एक तारीख देता है. कोर्ट की मंजूरी मिलने के बाद कपल को घर पर शादी करने के लिए कुछ अधिक फीस भी देनी पड़ती है. इसके बाद कोर्ट ऑफिसर घर पर आकर कोर्ट मैरिज करा देता है. घर पर शादी की प्रक्रिया पूरी होने में करीब 30 मिनट ही लगते हैं.

शादी के बाद रिसेप्शन

सोनाक्षी और जहीर अपनी रजिस्टर्ड मैरिज के बाद एक शानदार रिसेप्शन भी देने वाला है. दोनों मुंबई के दादर इलाके में मौजूद बास्टियन रेस्टोरेंट में दोस्तों और परिवार की मौजूदगरी में शादी का जश्न मनाएंगे. ये रेस्टोरेंट 48वीं मंजिल पर है. रिसेप्शन में सलमान खान, अक्षय कुमार, रेखा, संजय लीला भंसाली, अदिती राव हैदरी, हुमा कुरैशी जैसे लोग शामिल होने वाले हैं. इनके अलावा मनीषा कोइराला, सुभाष घई और पहलाज निहलानी जैसे करीबी भी रिसेप्शन में मौजूद रहेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER