विशेष / 1 रुपए के नोट से, 7 लाख रुपए तक कैसे कमाए, जानिए कैसे

Zoom News : Oct 12, 2021, 11:02 AM
पुराने सिक्के ( Old Coin ) और नोट इन दिनों डिमांड में हैं। इनके डिमांड की वजह इनके फिर से चलन में आना नहीं बल्कि लोगों को कलेक्शन का शौक है। यही वजह है कि पिछले कुछ समय में दुलर्भ सिक्के और नोट(Eupees Note) लोगों को अच्छी खासी कीमत दिलवा रहे हैं। इनके जरिए अच्छी खासी आमदनी तो हो ही रही है साथ ही एक ही झटके आप लखपति भी बन सकते हैं।

26 साल पहले भारत सरकार ने ऐसा ही एक रुपए का नोट ( earn money from 1 rupees note ) बंद कर दिया था। लेकिन लेकिन जनवरी 2015 में इसकी छपाई फिर से शुरू की गई। इसके बाद में यह नोट(Eupees Note) बाजार में नए अवतार में आया था।

अब ये पुराना एक रुपए का नोट ( One Rupees Note ) आपको एक दो नहीं बल्कि पूरे 7 लाख रुपए दिला सकता है। आपके पास भी है, ऐसा नोट(Eupees Note) तो ऑनलाइन वेबसाइट पर बेच कर आप भी बन सकते हैं लखपति।

ऑनलाइन वेबसाइट पर कुछ खास सिक्कों और नोटों को खरीदा बेचा जाता है। इन्हीं वेबसाइट पर आप भी अपने खास तरह के 1 रुपए के नोट(Eupees Note) को बेचकर पूरे 7 लाख रुपए कमा सकते हैं।

इन शर्तों को पूरी करता हो 1 रुपए का नोट जिस एक रुपए के नोट(Eupees Note) से आपको पूरे सात लाख रुपए कमाने का मौका मिल सकता है। उसको लेकर कुछ शर्तें हैं या यूं कहें उस नोट को आप कैसे पहचानेंगे कि यही वो 1 रुपए का नोट है।

दरअसल ये नोट आजादी से पहले का ये एकमात्र नोट(Eupees Note) है, जिस पर उस समय के गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हैं। 80 साल पुराना इस नोट को ब्रिटिश इंडिया की ओर से 1935 में जारी किया गया था।

Ebay वेबसाइट पर इस नोट की कीमत सात लाख रुपए तक लगाई गई है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि ईबे में हर नोट इतने महंगे ही हैं, कुछ नोट(Eupees Note) ऐसे भी हैं जो कम कीमत में भी मिल रहे हैं।

उनमें 1966 का एक रुपये का एक नोट 45 रुपये में भी उपलब्ध है। इसी तरह 1957 का एक नोट(Eupees Note) 57 रुपए में मिल रहा है।

नोटों के बंडल भी बना सकते हैं अमीरसिर्फ सिक्के या फिर नोट(Eupees Note) ही नहीं नोटों के बंडल भी आपको रईस बना सकते हैं। ईबे पर आप इन बंडल को सेल कर सकते हैं। साल 1949, 1957 और 1964 के 59 नोटों का बंडल के बदले में आप पूरे 34,999 रुपए कमा सकते हैं।

इन बंडलों की भी अच्छी कीमत

- 1957 का एक रुपए के नोट के बंडल की कीमत 15 हजार रुपए- 1968 का रुपए के नोट(Eupees Note) के बंडल की कीमत 5500 रुपए

ज्यादातर ऑर्डर की शिपिंग भी फ्री बता दें कि इनमें एक नोट (786) नंबर का भी होता है। इनमें ज्यादातर ऑर्डर की शिपिंग पूरी तरह फ्री है। हालांकि कुछ ऑर्डर में 90 रुपए तक के शिपिंग चार्जेज लगते हैं।

इन ऑर्डर में आपको भुगतार ऑनलाइन ही करना होता है। इस तरह के ऑर्डर में कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा नहीं दी गई है।

खरीदी-बिक्री के लिए कई वेबसाइट्स हैं मौजूदा समय में इस तरह के रेयर सिक्के और नोटों(Eupees Note) को खरीदने बेचने के लिए कई तरह की ऑनलाइन वेबसाइट्स हैं। इनमें ईबे, क्विकर, ओलेक्स जैसे नाम शामिल हैं।

करना होगा रजिस्ट्रेशन

इस तरह के नोटों को बेचने या खरीदने के लिए पहले आपको साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। बेचना है तो रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपने नोट को अपलोड कर दें। इसके बाद खरीदार आपसे सीधे संपर्क कर लेगा। डिलिवरी शर्तों के मुताबिक आप अपना नोट(Eupees Note) भेज सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER