देश / बिना डॉक्यूमेंट्स कैसे बनवाएं Aadhaar Card, ये रहा बेहद आसान तरीका

Zee News : Sep 10, 2020, 03:35 PM
नई दिल्ली: आजकल आधार कार्ड (Aadhaar) के बिना आप कोई भी काम नहीं कर सकते। बैंक खाता खुलवाने से लेकर ट्रेन में सफर करने तक हर जगह आधार कार्ड एक मान्य पहचान पत्र (identity card) है। अगर आपने अबतक अपना आधार कार्ड सिर्फ इसलिए नहीं बनवाया है, क्योंकि आपके पास आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स नहीं हैं, तो घबराएं नहीं, आप तब भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। 

आधार कार्ड बनवाने के लिए आपसे आईडी प्रूफ मांगा जाता है, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट और राशन कार्ड वगैरह। अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नहीं है, तो भी आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसके दो तरीके हैं। 


तरीका नंबर 1। परिवार के मुखिया के जरिए 

अगर आपके परिवार में head of the family या परिवार के मुखिया का आधार कार्ड बना हुआ है, तो इस आधार परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड बन सकता है। UIDAI परिवार के मुखिया से आपके साथ रिश्ते का प्रूफ मांग सकता है। डॉक्यूमेंट्स और जानकारियों के वेरिफिकेशन के बाद आपका आधार कार्ड बन जाता है। 


तरीका नंबर 2। इंट्रोड्यूसर के जरिए 

अगर परिवार के मुखिया के साथ आपके रिश्ते का कोई डॉक्यूमेंट नहीं है तब भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। आपको इसके लिए नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर (Aadhaar Enrolment Centre) जाना होगा। यहां पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की मदद ले सकते हैं। रजिस्‍ट्रार इन इंट्रोड्यूसर को नोटिफाई करता है। उसका आधार नंबर वैध होता है। इंट्रोड्यूसर को UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से तैनात किया जाता है, मतलब वह प्राइवेट होते हुए भी सरकारी आदमी की तरह काम करता है। आधार सेंटर पर सामान्य प्रक्रिया अपनाई जाएगी और 90 दिनों के भीतर आधार कार्ड में दिए गए पते पर डाक के जरिए आधार कार्ड पहुंच जाएगा।

आपको बता दें कि आधार 12 अंकों का एक विशेष नंबर है, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है। सभी के लिए ये नंबर अलग होता है। आधार अधिनियम 2016 के कुछ प्रावधानों पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। लेकिन, अब भी आधार कार्ड संवैधानिक रूप से महत्वपूर्ण और वैध है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER