Business News / कैसे कर सकेंगे UPI के जरिये कैश डिपॉजिट? यहां जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस

Zoom News : Apr 06, 2024, 08:30 AM
Business News: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्दी ही यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) के जरिये नकदी जमा करने वाली मशीन में पैसा जमा की सुविधा देगा। इसके अलावा, पीपीआई (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) कार्ड धारकों को बैंक खाताधारकों की तरह तीसरे पक्ष के यूपीआई ऐप के जरिये यूपीआई भुगतान करने की सुविधा देने का भी प्रस्ताव किया गया है। अब बड़ा सवाल यह है कि आप इस सुविधा का लाभ कैसे ले पाएंगे। अगर आप इसको लेकर असमंजस में हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे। 

इस तरह यूपीआई से कैश जमा कर पाएंगे 

  • सबसे पहले आपको उस एटीएम/बैंक ब्रांच में जाना होगा, जिसमें नकदी जमा करने वाली मशीन हो। 
  • इसके बाद उस एटीएम में यूपीआई नकद जमा विकल्प चुनना होगा।
  • फिर वह राशि दर्ज करनी होगी, जिसे आप जमा करना चाहते हैं। ऐसा करने पर उस एटीएम के स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखाई देगा। 
  • इसके बाद आपको अपने फोन पर यूपीआई ऐप खोलना होगा और सीडीएम की स्क्रीन पर प्रदर्शित  क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा।
  • पैसा जमा करने के लिए करेंसी नोटों को मशीन में गिनने और स्वीकार करने के लिए वेंट के अंदर रखना होगा।
  • इसके बाद लेनदेन पूरा हो जाएगा और मशीन के साथ-साथ आपके यूपीआई ऐप पर भी इसकी पुष्टि की जाएगी की आपका पैसा जमा हो गया है। 
अभी डेबिट कार्ड का इस्तेमाल जरूरी

वर्तमान में नकद जमा करने की मशीन में पैसा जमा करने के लिए  डेबिट कार्ड का उपयोग करना होता है। आरबीआई के अनुसार, UPI के जरिये बैंकों कर नकदी जमा मशीनों के उपयोग से जहां एक तरफ ग्राहकों की सुविधा बढ़ी है वहीं बैंक शाखाओं में नकदी-जमा करने को लेकर दबाव कम होगा। इसलिए अब यूपीआई की लोकप्रियता और स्वीकार्यता को देखते हुए बिना कार्ड के नकद जमा करने की सुविधा देने का प्रस्ताव किया गया है। इसके अलावा, पीपीआई (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) वॉलेट से यूपीआई भुगतान करने के लिए तीसरे पक्ष के यूपीआई ऐप के उपयोग की अनुमति देने का भी प्रस्ताव किया गया है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER